हिसार: वर्तमान में तकनीकी केन्द्र बनता जा रहा विश्व: डॉ. रमेश आर्य

राजकीय महिला महाविद्यालय में माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल पर तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू

हिसार, 29 जनवरी (हि.स.)। राजकीय महिला महाविद्यालय में प्लेसमेंट प्रकोष्ठ एवं वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में “फंडामेंटल्स ऑफ़ माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल” सोमवार को पर तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। सोमवार को हुए इस कार्यक्रम में देव स्कूल के कंप्यूटर प्रोफेशनल देवेन कालरा रिसोर्स पर्सन के तौर पर उपस्थित रहे।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रमेश आर्य ने अपने संबोधन में कहा कि आज का युग कार्यकुशलता एवं प्रभावशीलता का है। विश्व एक तकनीकी केंद्र बनता जा रहा है। इसके लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर्स की जानकारी अत्यंत आवश्यक है। इसी कड़ी में प्लेसमेंट प्रकोष्ठ एवं वाणिज्य विभाग द्वारा माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल की कार्यशाला से शुरुआत की गई।

महाविद्यालय की उप प्राचार्या डॉ. एलिज़ा कुंडू ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए छात्राओं को कार्यशाला से ज़्यादा से ज़्यादा सीखने के लिए प्रेरित किया। वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष सतीश सिंगला ने बताया एक्सेल सूचना का एक पावरहाउस है जो हमारे रोज़मर्रा के कार्यों को सरल बनाने में सक्षम है। प्लेसमेंट प्रकोष्ठ की प्रभारी डॉ. वसुंधरा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि आज के तकनीकी युग में एक्सेल में असंख्य अवसर हैं। छात्राओं के लिए इस कार्यशाला से सीख लेकर रोज़गार के अनंत अवसर खुल जाएंगे।

कार्यशाला में रिसोर्स पर्सन देवेन कालरा ने माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड की बुनियादी जानकारी से शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल की शीट के बारे में समझाया, एक्सेल की पंक्तियों और स्तंभों की कार्यप्रणाली के बारे में बताया, पाठ और संख्या में अंतर समझाया एवं एक्सेल से संबंधित ट्रिक्स साझा की। छात्राओं ने समझाए गए सभी कौशलों का व्यावहारिक अभ्यास किया । ट्रेनिंग सत्र के अंत में प्रतिभागियों ने एक्सेल से जुड़े प्रश्न पूछे। हिना पाहुजा ने मुख्य अतिथि व अन्य का आभार जताया। कार्यशाला में डॉ. राकेश, डॉ. अनीता तनेज़ा, शाइना, डॉ. सुमन बंसल व अनु गोयल आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर