शिक्षक प्रोन्नति नियमावली प्रारूप का विरोध, जेपीएसएस ने जलायी प्रतियां

पलामू, 29 जनवरी (हि.स.)। झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ की जिला इकाई पलामू ने कचहरी परिसर में झारखंड प्रारंभिक शिक्षक प्रन्नोति नियमावली 2024 के प्रारूप की प्रतियां जलायी। साथ ही इसे हर हाल में बदलने या संशोधन करने की मांग की गई। नेतृत्व जिला अध्यक्ष मनोज मेहता ने किया।

संघ के महासचिव बलजीत कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षक प्रोन्नति नियमावली 2024 भेदभावपूर्ण है। इसके लागू होने से टेट द्वारा 2014-15-16 और 19 में बहाल हुए शिक्षकों के साथ नाइंसाफी होगी। इस नियमावली को लागू होने से आरटीई का भी उल्लंघन हो रहा है, जबकि एनसीटीई की गाइडलाइन के तहत टेट पास शिक्षकों को ही प्रोन्नति देने का प्रावधान है, जिसका सीधा उल्लंघन है। एक ही राज्य में दो नीति नहीं चलेगी।

झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के राज्य मुख्य सलाहकार डीके शुक्ला ने बताया कि सरकार को इस नियमावली को संशोधन करना होगा या खत्म करना होगा। एक ऐसी नियमावली तैयार करनी होगी, जो सभी शिक्षकों के लिए एक समान अधिकार एवं अवसर प्रदान करे।

अन्य शिक्षकों ने एक स्वर में शिक्षक प्रोन्नति नियमावली का विरोध किया एवं सरकार से मांग की कि प्रोन्नति नियमावली 2024 को हर हाल में बदलना होगा या संशोधित करना होगा और यदि ऐसा नहीं किया गया तो लाचार होकर झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के नेतृत्व में राज्य के टेट से नियुक्त शिक्षक उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर