एमजीएच में रेट्रो रेक्टल ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

जोधपुर, 29 जनवरी (हि.स.)। महात्मा गांधी हॉस्पिटल के गेस्ट्रो सर्जरी विभाग में एक महिला का रेट्रो रेक्टल ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया है।

अस्पताल अधीक्षक और निश्चेतना विभाग में वरिष्ठ आचार्य डॉ. फतेह सिंह भाटी ने बताया कि जैसमलेर निवासी ओम कंवर रेट्रो रेक्टल ट्यूमर से ग्रसित थी जिसमें मलाश्य के पीछे की तंत्रिकाओं में गांठ बन जाती है। इससे मरीज़ को मल करने में परेशानी होती थी। महिला के परिजनों ने बताया कि पहले उन्होंने अन्य कई अस्पतालों में दिखाया तब उनको तंत्रिका की गांठ के लिए न्यूरोसर्जन के पास भेजा जहां से मरीज़ को गेस्ट्रो सर्जन डॉ. दिनेश कुमार चौधरी के पास रेफऱ किया गया।

सहायक आचार्य डॉ. दिनेश कुमार के अनुसार इस प्रकार की गांठ काफ़ी दुर्लभ होती है। इस मरीज़ में गांठ मलाश्य के पीछे मूत्र नलिका, कोमन इलायक आर्टरी, इंटर्नल ओर एक्सटर्नल इलायक आर्टरी, एक्सटर्नल ओर इंटर्नल इलायक वेन, मलाश्य एवं गर्भाश्य से चिपकी हुई थी। सूक्ष्म विच्छेदन करके उसे रक्त नलिकाओ से अलग किया गया। बाई तरफ़ के पेर की रक्त नलिका को रिपयर किया गया। मलाश्य के कुछ हिस्से तथा गर्भाश्य को भी गांठ के साथ ही निकलना पड़ा। गांठ की बयोप्सी अतिरिक्त प्राचार्य एवं आचार्य डॉ. योगीराज जोशी ने की तथा बयोप्सी में स्पिनडल सेल ट्यूमर न्यूरोफ़ाईब्रोमा का निदान किया जो की एक दुर्लभ तरह की गांठ है। ऑपरेशन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में निशुल्क किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर