धीमी प्रगति पर बरसे उद्यान मंत्री, बोले- किसान हित की योजनाओं में शिथिलता बर्दाश्त नहीं

- लापरवाह जिला उद्यान अधिकारियों को सुधार लाने की चेतावनी

- शून्य प्रगति वाली निर्माता फर्मों को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश

लखनऊ, 29 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने सोमवार को अपने मंत्री आवास से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों के साथ औद्यानिक विकास योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा कर प्रगति परखी। योजनाओं की धीमी प्रगति पर नाराज उद्यान मंत्री अधिकारियों पर जमकर बरसे और कार्यों में सुधार की चेतावनी दी। कहा कि किसान हित की योजनाओं में किसी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उद्यान मंत्री ने निर्देश दिए कि हाईटेक नर्सरी से संबंधित कार्याें को प्राथमिकता पर किया जाए। जिन जनपदों में हाईटेक नर्सरी से संबंधित कोई समस्या हो, उसका त्वरित समाधान किया जाय। किसानों को उन्नत किस्म के बीज व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में हाईटेक नर्सरी की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिन जनपदों में हाईटेक नर्सरी स्थापित हो गई है उसका सुचारु रूप से संचालन सुनिश्चित किया जाए। किसानों के लिए संचालित योजनाओं के लिए आवंटित धनराशि का शत-प्रतिशत उपयोग किया जाए। उन्होंने योजनाओं की धीमी प्रगति एवं आवंटित धनराशि का कम उपयोग करने वाले जिला उद्यान अधिकारियों पर नाराजगी जताई और कार्यों में सुधार की चेतावनी दी। कहा कि किसान हित के लिए योगी सरकार की ओर से संचालित औद्यानिक फसलों व बागवानी की विभिन्न योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने का कार्य पूरी ईमानदारी और लगन से करें।

स्थापित की जा रही हाईटेक नर्सरी की जानी अद्यतन स्थिति

उद्यान मंत्री ने स्थापित की जा रही हाईटेक नर्सरी की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। जनपद वार उद्यान अधिकारी से वार्ता की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पर ड्रॉप मोर क्रॉप, माइक्रोइरीगेशन की अद्यतन प्रगति की समीक्षा करते हुए शून्य प्रगति वाली पंजीकृत निर्माता फर्मों को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए। साथ ही इन्हें आवंटित ब्लॉक व जनपद को बेहतर कार्य करने वाली पंजीकृत निर्माता फर्मों को अतिरिक्त रूप से आवंटित करने के निर्देश दिए।

एक सप्ताह के अंदर प्रगति लाने का निर्देश

उन्होंने मंडल एवं जनपद स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अंदर अपने क्षेत्रों में योजनाओं की प्रगति को बढ़ाना सुनिश्चित करें। सभी पंजीकृत फर्मों से अनुबंध के अनुसार ससमय कार्य कराना सुनिश्चित करें।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर