वाराणसी में पुण्यतिथि पर याद किए गए महात्मा गांधी

वाराणसी, 30 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को कांग्रेस के साथ स्वयंसेवी संगठनों ने बापू को याद किया। बापू के मूर्ति और चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके आदर्श को जीवन में उतारने का संकल्प लिया। मैदागिन स्थित टाउनहाल में जिला और महानगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में जुटे कार्यकर्ताओं ने बापू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसके बाद पार्टी के ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के समर्थन में मैदागिन टाउनहॉल से पदयात्रा निकाली। पदयात्रा नीचीबाग, बुलानाला, चौक, बांसफाटक, गौदौलिया होते हुए दशाश्वमेध चितरंजन पार्क तक गई। पदयात्रा के समापन पर जिलाध्यक्ष राजेश्वर पटेल और महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे ने संयुक्त रूप से कहा कि बापू एक युगपुरुष थे। उन्होंने अपने आदर्शों, विचारों एवं मूल्यों से संपूर्ण विश्व को समरसता, न्याय और आत्मनिर्भरता की भावना से परिपूर्ण एक नई राह और दिशा दिखाई। बापू ने सत्याग्रह के साथ अपने संकल्प के प्रति अडिग रहकर राष्ट्र एवं मानवता के लिए जो संघर्ष किया, वह सदैव हमें प्रेरित करता रहेगा। पदयात्रा में पंकज सोनकर, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, गुलशन अंसारी, डॉ राजेश गुप्ता, अफ़रोज़ अंसारी, डॉ जितेंद्र सेठ, उमेश चन्द गौड़ आदि शामिल रहे।

इसी क्रम में सामाजिक संस्था डर्बीशायर क्लब के सदस्यों ने अध्यक्ष शकील अहमद जादूगर के नेतृत्व में बेनियाबाग स्थित गांधी चबूतरे पर बापू की पुण्यतिथि मनाई। सामाजिक कार्यकर्ताओं ने केन्द्र सरकार से बाबू की पुण्यतिथि पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप

   

सम्बंधित खबर