जल्द ही शूटिंग खिलाड़ियों को मिलेगा, शस्त्र लाइसेंस का अधिकार

-खेल मंत्री रेखा आर्या ने गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को लिखा पत्र

देहरादून, 31 जनवरी (हि.स.)। राज्य में शूटिंग के खिलाड़ियों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। इसके तहत शूटिंग खिलाड़ियों को शस्त्र लाइसेंस की सुविधा उपलब्ध होगी। खेल मंत्री रेखा आर्या ने गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर गाइडलाइन जारी करने को कहा है।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने उक्त विषय का संज्ञान लेते हुए सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा है।इस पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि अभी तक जो भी शूटिंग से सम्बंधित खिलाड़ी होते हैं, उन्हें अभ्यास के लिए शस्त्र लाइसेंस की अनुमति नही मिलती थी। ऐसे में अब उनके ओर से यह पत्र लिखा गया है। इससे जल्द ही शूटिंग के खिलाड़ियों को शस्त्र लाइसेंस प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि दरअसल शूटिंग स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ियों को शूटिंग के अभ्यास के लिए स्वयं के शस्त्र की आवश्यकता होती है, लेकिन शस्त्र लाइसेंस की प्रक्रिया बहुत लम्बी है। इस बाबत संबंधित को प्रायः कई बार राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की ओर से अवगत कराया गया है कि भारत सरकार खिलाड़ियों को उनके खेल से संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले शासनादेश में विशेष छूट का प्रावधान किये जाने के निर्देशोपरान्त भी उक्त खेल से जुड़े खिलाड़ियों को शस्त्र लाइसेंस प्राप्त करने एवं शस्त्र खरीदने में अत्यन्त कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

निश्चित रूप से यह स्थिति शूटिंग के खिलाड़ियों के लिए उचित प्रतीत नहीं होती है, अपितु उनके अभ्यास में व्यवधान पड़ता है।ऐसे में भारत सरकार द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार शासनादेश में निहित प्रावधान एवं प्राप्त छूट के अनुरूप निश्चित समय सीमा के भीतर शस्त्र लाइसेन्स निर्गत किया जाना सुनिश्चित करते हुए तत्संबंधी गाइडलाईन जारी की जाय, जिससे उक्त खेल से जुड़े खिलाड़ियों को अनावश्यक परेशानी न हो।

गौरतलब है कि पूर्व में शूटिंग स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ियों को अपने अभ्यास के लिए जिस शस्त्र की जरूरत होती थी। उसमें उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मंत्री ने कहा कि इन सभी कठिनाइयों को उनके स्तर से जल्द दूर किया जाएगा, जिसके लिए वह प्रयत्नशील हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर