दंतेवाड़ा : नक्सलियों द्वारा बनाया गया 80 मीटर लंबे बंकर को जवानों ने किया ध्वस्त

दंतेवाड़ा, 31 जनवरी (हि.स.)। जिले के इंद्रावती नदी के उस पार बीजापुर-दंतेवाड़ा की सीमा पर नक्सलियों ने घने जंगल में अतंकवादियों की तरह जवानों पर हमला करने और छिपने के लिए 80 मीटर लंबा बंकर (सुरंग) बनाया है। यह सुरंग करीब 10 फीट गहरी और तीन फीट चौड़ी है, जिसमें करीब 100 नक्सली हथियारों के साथ आसानी से छिप सकते हैं। एएसपी आरके बर्मन ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि बंकर की लंबाई करीब 70 से 80 मीटर है, जिसमें आसानी से 80 से 100 नक्सली छिप सकते हैं, जवानों ने इसे ध्वस्त कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार इस बंकर को करीब दो से तीन महीने पहले नक्सलियों ने इसे बनाया है। दंतेवाड़ा पुलिस सर्चिग करते हुए नक्सलियों के इस बंकर तक पहुंच गई और इसे ध्वस्त कर दिया है। दंतेवाड़ा पुलिस को सूचना मिली थी कि इंद्रावती नदी पार रोतड़ पिंडकापाल, बोडगा और ताकिलोड़ इलाके में हार्डकोर नक्सली कमांडर मल्लेश समेत 25 से 30 नक्सली मौजूद हैं। सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी, बस्तर फाइटर्स, सीआरपीएफ जवानों का एक संयुक्त अभियान चलाया गया था। जवान सर्चिंग करते हुए इंद्रावती नदी के उस पार नक्सलियों के इस ठिकाने पर पहुंचे। इलाके की जब सर्चिंग की गई तो पत्तों से ढका हुआ नक्सलियों का बंकर मिला। इस बंकर के अंदर घुसकर जवानों ने पूरे सुरंग को देखने के बाद उसे ध्वस्त कर दिया है।

गौरतलब है कि पिछले करीब 40 सालों से बस्तर में नक्सली पुलिस को नुकसान पहुंचाने और अपने छिपने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं, यह पहली बार है, जब नक्सलियों का बनाया गया बंकर पुलिस को मिला है। इस बंकर का उपयोग मुठभेड़ के बाद छिपने, हथियार और राशन छिपाने के लिए आसानी से किया जा सकता था। पुलिस की माने तो यह बंकर करीब तीन महीने पुराना है। जिसे बनाने में करीब एक महीने का वक्त लगा होगा। पुलिस की माने तो फिलिस्तीन, ईरान और इराक जैसे देशों में आतंकवादी इसी तरह के बंकर का उपयोग करते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर