स्टेट हैंडलूम एक्सपो में मधुबनी पेंटिंग बनी आकर्षण का केन्द्र

-लोक गायका मंजू सुन्दरियाल और विपिन राणा गीतों पर झूमे लोग

देहरादून, 31 जनवरी (हि.स.)। स्टेट हैंडलूम एक्सपो में मौसम सर्द होने के बावजूद काफी लोग सांस्कृतिक और संध्या का लुत्फ उठाने और खरीदारी करने पहुंचे। मधुबनी पेंटिंग का स्टॉल आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। मेले में आए लोग मधुबनी पेंटिंग्स की खरीदारी कर रहे हैं। सांस्कृतिक संध्या में लोक गायका मंजू सुन्दरियाल और विपिन राणा की गीतों में पर लोग झूमते नजर आए।

बुधवार को एक्सपो में खरीदारी करने वालों की खासी भीड़ उमड़ी। एक्सपो में आज इंदू भट्ट ममगाईं के निर्देशन में कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। इसके बाद कलाकारों की ओर से नृत्य की प्रस्तुति दी गयी।

सर्वप्रथम होलिका गणेशा,जागर गीत, ग्यूराल फूल, थड़िया और चौफला नृत्यों ने एक्सपो में समां बांध दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले कलाकारों में सतेन्द्र, अज्जू, अभय, नील, रीता, देविका, दिव्या और पिंकी शामिल रहे। कार्यक्रम में संगीतकारों ने भी अपने संगीत का जादू बिखेरा। वीरेंद्र, सुशील कुमार शर्मा, संजय नौटियाल ने अपने गीतों से लोगो का ख़ूब मनोरंजन किया और लोग नाचने में मजबूर हो गए।

हैंडलूम एक्सपो में प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग का स्टाल लगाया गया है। इनकी यह कलाकारी हर राज्य में प्रसिद्ध हैं। इस पेंटिंग को 11 परिवार के सदस्य अपने हाथों से बनाते हैं। इस पेंटिंग को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 30 जनवरी को बिहार की सरकार की तरफ़ से भी सम्मान दिया गया। मधुबनी पेंटिंग के विषय ज्यादातर रामायण, महाभारत, जीव-जंतु से जुड़े होते हैं। इनकी ख़ासियत यह है कि यह हैंडमेड कागज से बनते हैं। इनका मूल्य 50 रुपए से 10,000 रुपये तक जाता हैं। कलाकारों की यह अनोखी पेंटिंग काफी लुभा रही है और लोग इन पेंटिंग्स में काफ़ी दिलचस्प ले रहे हैं।

एक्सपो में एक स्टाल राजस्थान के मशहूर चादर का भी हैं। इसमें प्योर कॉटन,मशलीन कॉटन, पर्कील कॉटन आदि का इस्तेमाल हुआ हैं और ये सारा काम हैण्डब्लॉक का हैं।इसमें अलग-अलग तरह अनोखी चादर, हैण्ड ब्लॉक बेड कवर, कॉटन कुशन कवर आदि हैं।

राजस्थान, जयपुर, बेंगलुरु में 5-6 लोग मिलकर यह काम करते हैं। इसका मूल्य 800 रुपये से शुरू होकर 3,500 रुपये तक होता है। इस दौरान एम.एस.सजवान,उप निदेशक उद्योग,मृत्युंजय सिंह,संयुक्त निदेशक उद्योग,मेला अधिकारी प्रदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर