जयपुर-सीकर में बारिश, अलवर में गिरे ओले, सत्रह शहरों में दो डिग्री तक बढ़ा तापमान

जयपुर, 31 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान में कई दिनों के बाद बुधवार को एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया। प्रदेश के बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, श्रीगंगानगर, सीकर और झुंझुनूं के कई इलाकों में बुधवार सुबह मेघ गर्जना के साथ हल्की रिमझिम बारिश हुई। देर शाम छह बजे बाद अचानक अलवर और सीकर में मौसम पलट गया। अलवर में बारिश के साथ ओले गिरे। जबकि, सीकर में हल्की बारिश के बाद सर्दी का असर भी बढ़ गया। अलवर में तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। दोनों जगह करीब 15 से 20 मिनट तक बारिश का दौर चला। जयपुर में भी दोपहर बाद कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का दौर चला।

बारिश ने उन किसानों के लिए चिंता बढ़ा दी है, जिसने खेतों में अब सरसों की फसलें पककर तैयार हो गई या कटाई शुरू हो गई है। हालांकि, गेहूं, चना और जौ की फसल करने वाले किसानों के लिए ये बारिश अच्छी है। मौसम केन्द्र जयपुर और स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक बीकानेर के लूणकरणसर में देर रात आसमान में बादल छाने के बाद तड़के से बारिश हुई। हनुमानगढ़ के भादरा, चूरू के सिद्धमुख में सुबह बारिश होने के बाद हल्का कोहरा रहा। सीकर के फतेहपुर में बादल-बारिश के कारण न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर मापा गया। मौसम केन्द्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक बीकानेर के खाजूवाला में 2.5, छतरगढ़ में 2, श्रीगंगानगर के घड़साना में 1, सादुलशहर में 1 और हनुमानगढ़ में 1 मिमी बारिश हुई। दूसरी तरफ जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, पाली, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा के अलावा उदयपुर, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ में आसमान में ऊंचाई पर हल्के बादल रहे। बादल के कारण इन शहरों में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

हिल स्टेशन माउंट आबू में भी न्यूनतम तापमान बढ़कर चार डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जोधपुर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री बढ़कर 16.4, कोटा में 15.7, जैसलमेर में 15, चूरू में 10.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया। राजधानी जयपुर में सुबह मौसम साफ रहा और हल्की धूप रही। अलवर में सुबह हल्का कोहरा रहा। धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर में आज आसमान में हल्के बादल रहे। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व झुंझुनूं जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। सर्वाधिक बारिश हनुमानगढ़ में 5 मिमी हुई है। एक फरवरी को भी राज्य के उत्तरी भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष भागों में मौसम साफ रहेगा। तीन-चार फरवरी को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश होने की प्रबल संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर