इस बार भी उप्र में सबसे अधिक 2030 लोग मुरादाबाद से हज के लिए होंगे रवाना

इस बार भी उप्र में सबसे अधिक 2030 लोग मुरादाबाद से हज के लिए होंगे रवाना इस बार भी उप्र में सबसे अधिक 2030 लोग मुरादाबाद से हज के लिए होंगे रवाना इस बार भी उप्र में सबसे अधिक 2030 लोग मुरादाबाद से हज के लिए होंगे रवाना

- आवेदकों को 9 फरवरी तक पहली किस्त के रूप में 81,800 रुपये करने होंगे जमा

मुरादाबाद, 1 फरवरी (हि.स.)। इस बार भी उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 2030 लोग मुरादाबाद से हज के लिए रवाना होंगे। इन सभी लोगों ने हज यात्रा पर जाने की इच्छा जताते हुए ऑनलाइन आवेदन किया है। आवेदकों को आज से हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से चार दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 तक हज यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। जिसमें पूरे प्रदेश से 19,702 लोगों ने हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन किया। इसमें सर्वाधिक 2030 आवेदक जिला मुरादाबाद के शामिल हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से सभी आवेदकों से पहली किस्त के रूप में 81,800 रुपये जमा करने के लिए कहा गया है। यह धनराशि एक फरवरी से नौ फरवरी तक जमा की जा सकती है।

हज ट्रेनर हाजी मुश्ताक असलम ने बताया कि पहली किस्त की यह धनराशि हज कमेटी ऑफ इंडिया के खाते में अपने नंबर से क्रेडिट कार्ड, डेविड कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में जमा किया जा सकता है। धनराशि जमा करने बाद उसकी रसीद के साथ ऑवेदन पत्र की हार्ड कॉपी, मूल पासपोर्ट, मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ उसे लखनऊ स्टेट हज कमेटी में जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि पिछले साल एक हज यात्री को हज यात्रा पर जाने के लिए करीब 3.50 लाख रुपये खर्च करने पड़े थे। लेकिन इस बार इस धनराशि के कुछ बढ़ने के आसार है। इस बार मई में हज यात्रा पर यह आवेदक रवाना होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर