रतलाम: आम लोगों के नाम फर्जी कंपनी बनाकर बैंक खाते खोलने वाले गिरोह के तीन आरोपित गिरफ्तार

रतलाम, 1 फ़रवरी (हि.स.)। पुलिस ने आम लोगों के नाम फर्जी कंपनी बनाकर बैंक खाते खोलने वाले गिरोह के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनसे तीन बैंकों की चेक बूकें जप्त की है, यह तीनों आरोपित राजस्थान के निवासी होकर वर्तमान में शक्तिनगर थाना औद्योगिक क्षेत्र में रहते है।

यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि फरियादी इंदौर निवासी सूरज पुत्र राम किशोर चोरे रतलाम में रहकर फास्ट फूड का ठेला लगाता है। उसकी मुलाकात तुलसीराम नामक व्यक्ति से हुई जिसने सूरज को हर माह 15 हजार रुपये देने का लालच दिया, जिसके बदले में सूरज के नाम से बैंक खाता एक फर्म के नाम से खोलकर खाते की डिटेल्स, चेकबुक, खाते में दर्ज सीम तुलसी राम को दे दी। तुलसीराम ने सूरज को और भी लोगों के खाते खुलवाने पर पैसे देने का लालच देकर उसके नाम से एक-दो खाते और खुलवाए। तुलसीराम ने सूरज को अन्य दो खातों के पैसे नहीं दिए। सूरज को पैसे नहीं मिलने पर वह बैंक में खाते बंद करवाने गया तो उसे पता चला कि उसके अकाउंट से करोड़ों रुपये का लेन-देन हो रहा है। उसके चैक पर अन्य किसी व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षर कर लेन-देन किया जा रहा है। फरियादी सूरज द्वारा शक होने पर उसके खाते सीज करने के लिए बैंक में आवेदन दिया तथा फरियादी ने थाना औद्योगिक क्षेत्र में रिपोर्ट दर्ज करवाई जिस पर से विभिन्न धाराओं में पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले को अनुसंधान में लिया।

एसपी श्री लोढ़ा ने बताया कि अनुसंधान के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा के मार्गदर्शन में पुलिस टीम का गठन किया। टीम ने फरियादी का कथन, मुखबिर सूचना एवं अन्य तकनीकि साक्ष्यों के आधार पर आरोपी तुलसीराम, योगेश शर्मा, सूर्यप्रकाश त्रिपाठी निवासी शक्तिनगर को गिरफ्तार किया, जिनसे फर्जी खाते के उपयोग के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

अभी तक की जांच में आरोपितों द्वारा बनाई गई फर्जी कंपनियों के माध्यम से विभिन्न राज्यों के करीब 40-50 कंपनियों का पता लगाया गया है जिनके माध्यम से करोड़ों रुपये का लेन-देन किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने उन कंपनियों के नामों का भी उल्लेख किया जिनके नाम से कंपनियां बनाई गई है। जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है वे है तुलसीराम पिता गोवर्धनलाल ओझा निवासी सरेरी थाना आसिन्द जिला भीलवाड़ा, योगेश पुत्र मदनलाल शर्मा निवासी सरेरी थाना आसिन्द जिला भीलवाड़ा एवं सूर्यप्रकाश त्रिपाठी निवासी गेवलिया थाना केकड़ी जिला अजमेर। ये तीनों वर्तमान में शक्तिनगर में रहते है। इनके पास से एयू बैंक, पीएनबी बैंक, एसबीआई बैंक की 12 चेक बूक, एक लेपटाप तथा मोबाइल जप्त किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी

   

सम्बंधित खबर