राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल: 8 देशों की 13 भाषाओं में बनी फिल्मों के लिए दिए 77 अवार्ड

जयपुर, 1 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (रिफ) 2024 के दसवें संस्करण का भव्य समापन 31 जनवरी को एक अवॉर्ड सेरेमनी के साथ हुआ। पांच दिवसीय कार्यक्रम समापन में फर्स्ट इंडिया और भारत 24 के एडिटर इन चीफ जगदीश चंद्र और विधायक बाल मुकुंद आचार्य मुख्य अतिथि बने। अवॉर्ड सेरेमनी में रिफ के फाउंडर सोमेंद्र हर्ष और को फाउंडर अंशु हर्ष ने मुख्य अतिथियों के साथ मिलकर सेलेब्रिटीज सहित कुल 66 फिल्मों को विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कारों से नवाजा। कार्यक्रम में मंच का संचालन आशिष भारद्वाज और आकांक्षा जोशी ने किया।

जेम सिनेमा में आयोजित हुए रिफ के दसवें संस्करण के समापन में अभिनेता टीनू आनंद, अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा, अभिनेता नंदिश सिंह संधू, अभिनेत्री इति आचार्य, सिंगर मोती खान, फिल्म क्रिटिक अजित राय, लेखक यश कालरा, आसामी अभिनेत्री ऐमी बरूआ। वही विदेशी सितारों में डायरेक्टर जेम्स हिगिन्स, फिल्म मेकर पैट्रिक जॉर्ज, एक्ट्रेस मैरिएन बोर्गो, वेनेजुएला अंबेसी काउंसलर अल्फ्रेडो काल्डेरा, बिहारी बाबू के नाम से प्रचलित चार्ल्स थॉमसन शामिल हुए।

अवॉर्ड सेरेमनी में सूरज ढलने के साथ ही दर्शकों ने कार्यक्रम के बीच में रंगारंग प्रस्तुतियों का भी आनंद लिया। इस दौरान रियलिटी शो इंडियन आईडल जूनियर के प्रतियोगी रहे मोती खान की 'कुरजां' पर प्रस्तुति के साथ ही मीना सपेरा का 'कालबेलिया' नृत्य, ऐंजल म्यूजिक एकेडमी की ओर से संगीतमय प्रस्तुति और सुबोध कॉलेज के स्टूडेंट्स का 90 दशक के गानों पर ग्रुप डांस बेहद खास रहा।

राजस्थान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दसवें संस्करण में 11 विशेष पुरस्कारों के साथ ही राष्ट्रीय,क्षेत्रीय,अंतरराष्ट्रीय,राजस्थानी भाषाओं की फीचर फिल्मों के लिए कुल 23 अवॉर्ड, राष्ट्रीय,क्षेत्रीय,छात्र,राजस्थानी,अंतरराष्ट्रीय भाषाओं की लघु फिल्मों के लिए कुल 21 अवॉर्ड, एनिमेशन फिल्मों के लिए कुल 3 अवॉर्ड, ड्रॉक्यूमेंट्री फिल्मों के लिए कुल 14 अवॉर्ड और हिन्दी,क्षेत्रीय,अंतरराष्ट्रीय,राजस्थानी भाषाओं के म्यूजिक एलबम के लिए कुल 5 अवॉर्ड दिए गए।

2023 में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक लेखक: राजस्थानी सिनेमा विश्वकोश के लिए एमडी सोनी (राजस्थानी फिल्म गीत कोष 1942-2022) सिनेमा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक प्रकाशक: वाणी प्रकाशन (अदिति माहेश्वरी)

थीम पुरस्कार (युवा एवं फिल्म विरासत): द जेम सिनेमा (मालिक: सुधीर कासलीवाल) जयपुर।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर