समाज में अच्छे कार्यों से ही रामराज्य आएगा : राज्यपाल

लखनऊ, 01 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को कहा कि समाज में अच्छे कार्यों से ही रामराज्य आएगा।

वह विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में डी0ए0वी0 कॉलेज ऐशबाग, लखनऊ में कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर महाराज द्वारा प्रस्तुत राम कथा में शामिल हुईं थी।

राज्यपाल ने राम कथा का श्रवण किया व कथा समाप्ति उपरांत व्यास पूजन एवं आरती में प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में श्रद्धालुगणों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि विभिन्न प्रकार की कथाओं का लाभ समाज को ही होता है। कथा श्रवण से समाज को प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि पौराणिक ग्रंथ रामायण एवं महाभारत के प्रसंग के बारे में धैर्य से सुनें एवं उसे अपनाएं तो जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बदलना स्वयं पर निर्भर करता है।

राज्यपाल ने कहा कि कथा के माध्यम से समाज की अच्छाइयों को आगे बढ़ाने का प्रयास हो सकता है। उन्होंने महात्मा बुद्ध के प्रसंग की चर्चा करते हुए कहा कि हमारा कार्य अच्छाइयों का प्रसार करना है एवं बुराइयों को दबाना है।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि साधु संतों के द्वारा कथा के माध्यम से समाज में अच्छाई फैल रही है, सकारात्मक सोच के प्रति लोग प्रेरित हो रहे हैं एवं नकारात्मकता का भाव कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में अच्छे कार्यों से ही राम राज्य आएगा और यह सभी के प्रयासों से ही संभव होगा।

इस अवसर पर कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर ने कहा कि कथा हमारी संस्कृति है तथा सत्संग से सद्भाव की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि श्री राम विषम परिस्थितियों में भी निराश नहीं हुए, क्योंकि उनके पास सत्यता एवं चारित्रिक बल था। श्री ठाकुर ने श्रद्धालुओं को विभिन्न प्रकार की भक्ति का मार्ग अपनाने की सलाह दी।

इस क्रम में संतों का संग, कथा प्रसंग, गुरु पद सेवा, कपट त्याग, शील स्वभाव व संतोष आदि गुणों को जीवन मे उतारने हेतु उन्होंने श्रद्धालुओं को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, गणमान्य महानुभाव तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन

   

सम्बंधित खबर