अंतरिम बजट 'आत्मनिर्भर भारत' की परिकल्पना को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण : अनुप्रिया पटेल

लखनऊ, 01 फरवरी (हि.स.)। अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट को देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं का बजट बताया है।

उन्होंने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि इस बजट के जरिए 2047 तक भारत को सशक्त राष्ट्र बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा। यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की परिकल्पना को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने वाला बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत आम बजट को वंचितों, पिछड़ों, गरीबों व किसानों के प्रति समर्पित बताया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की एनडीए सरकार हर परिवार को मकान व 300 यूनिट बिजली देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास यायेजना के तहत तीन करोड़ मकान के निर्माण का लक्ष्य पूरा होने वाला है और अगले पांच सालों में दो करोड़ मकानों का और निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा सूर्योदय योजना के तहत छतों पर सोलर पैनल लगाने से हर महीने करोड़ों परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा। इस योजना से एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि पेश अंतरिम बजट में सरकार ने तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। इससे गरीब महिलाओं के लिए स्वावलंबन की राह आसान होगी। इस योजना के तहत अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित /दिलीप

   

सम्बंधित खबर