मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस परेड एनसीसी दल के साथ बातचीत की

गुवाहाटी, 2 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) एक महान मंच है, जो युवाओं के चरित्र का पुनर्निर्माण करता है।

मुख्यमंत्री ने आज यहां लोक सेवा भवन में देश के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले असम के 171 एनसीसी कैडेटों से बातचीत करते हुए कहा कि एनसीसी एक महान शक्ति है, जो मानव संसाधन तैयार करने में सहायक है। इसका उद्देश्य युवाओं को संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित करना है। एनसीसी उन युवाओं के चरित्र के पुनर्निर्माण में भी मदद करता है, जिनके पास हमेशा राष्ट्र के विकास के लिए बड़ी संपत्ति होती है।

मुख्यमंत्री ने दल को बधाई देते हुए कहा, ''गणतंत्र दिवस परेड में राज्य का प्रतिनिधित्व करना अपने आप में एक बड़ा सम्मान है। कैडेटों को अपने देश के लोगों को प्रेरित करने के लिए गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सीखे गए सबक को आगे बढ़ाना चाहिए। डॉ. सरमा ने कहा कि 171 एनसीसी कैडेट समाज की संपत्ति हैं और उन्हें अपनी जीवन यात्रा के दौरान राष्ट्र धर्म और राष्ट्र भक्ति की भावना प्रदर्शित करनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने एनसीसी कैडेटों से अपनी जीवन यात्रा के दौरान समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए एक महान उद्देश्य के साथ चलने का भी आह्वान किया।

डॉ. सरमा ने कहा कि एनसीसी एक महान मंच है जो युवाओं के जीवन के विभिन्न पहलुओं में नेतृत्व निर्माण में मदद करता है। उन्होंने एनसीसी कैडेटों से पौधे लगाने जैसे पर्यावरण अनुकूल कार्य करने के लिए भी कहा, जो उनके अनुसार उन्हें सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार बनने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार एनसीसी को बेहतर ढंग से बढ़ावा देने के लिए बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र के लिए काम करेगी। इस अवसर पर उन्होंने दल के सदस्यों को ट्रैक शूट भेंट किये।

इस अवसर पर खेल एवं युवा मामलों की मंत्री नंदिता गार्लोसा, मेजर जनरल गगनदीप सिंह और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर