मीरजापुर: रबी विपणन के लिए 96 गेहूं क्रय केंद्र स्वीकृत

मीरजापुर, 03 फरवरी (हि.स.)। जिला खाद्य विपणन अधिकारी धनन्जय सिंह ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए जनपद में छह संस्थाओं के माध्यम से कुल 96 गेहूं क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। इसमें खाद्य विभाग के 27, पीसीएफ के 22, पीसीयू के 23, यूपीएसएस के 20, मण्डी समिति के दो एवं भारतीय खाद्य निगम के दो क्रय केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि किसान बंधु गेहूं का पंजीयन जनसेवा केन्द्र के अतिरिक्त वर्तमान में संचालित किसी भी धान क्रय केन्द्र पर जाकर निःशुल्क करा सकते हैं। जिलाधिकारी ने सचिव, कृषि उत्पादन मण्डी समिति मीरजापुर एवं अहरौरा को निर्देशित किया कि मण्डी समिति सहित सभी विकास खंडों एवं सार्वजनिक स्थलों पर गेहूं विक्रय के लिए किसान पंजीकरण के प्रचार-प्रसार के लिए तत्काल बड़े होडिंग लगाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि एवं जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे किसान पोर्टल पर पंजीकृत सभी किसान भाईयों को एसएमएस भेजकर आगामी गेहूं खरीद के लिए पंजीरकण के लिए सूचित करें।

न्यूनतम गेहूं समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति कुंतल

जिलाधिकारी ने मण्डी सचिवों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के किसानों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से क्रय प्रारम्भ होने की नीयत तिथि 15 मार्च के साथ ही यह भी बताएं कि सरकार की ओर से न्यूनतम गेहूं समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति कुंतल शासन द्वारा निर्धारित किया गया है।

हिन्दुस्थान समचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर