युवा-महिला, गरीब-किसान के लिए कल्याणकारी साबित होगा उप्र का बजट : आशीष पटेल

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले मंत्री आशीष पटेल ने उप्र बजट पर कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का चहुमुखी विकास हो रहा है। लोकमंगल को समर्पित बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये का बजट युवाओं, महिलाओं, गरीबों, किसानों के लिए कल्याणकारी साबित होगा। बेहतरीन और समावेशी बजट के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और वित्त मंत्री से लेकर पूरे सदन को धन्यवाद दिया है।

मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि यह बजट प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। प्रदेश में डिप्लोमा स्तरीय 169 संस्थाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा 75 राजकीय पालीटेक्निक निर्माणाधीन व अवस्थापना की प्रक्रिया में है।

वर्तमान में 1874 निजी क्षेत्र की डिप्लोमा स्तरीय संस्थाओं में छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। एकेटीयू द्वारा उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पालिसी-2020 के अंतर्गत विश्वविद्यालय परिसर में सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज के अंतर्गत एक इनोवेशन हब की स्थापना की गई है। इसके अन्तर्गत 15 इंक्यूबेशन सेंटर स्थापित हैं। 265 स्टार्टअप ऑन बोर्ड हो गए हैं। एकेटीयू से सम्बद्ध लगभग 700 से अधिक संस्थानों के छात्रों के लिए लगभग 25 हजार रोजगार के अवसर पिछले शैक्षिक सत्र में उपलब्ध कराए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर