असम विस: शून्य काल शुरू होने से पहले एक घंटे के लिए सभा स्थगित

गुवाहाटी, 06 फरवरी (हि.स.)। असम विधानसभा के चालू बजट कालीन अधिवेशन के दूसरे दिन आज प्रश्नकाल के बाद शून्यकाल शुरू होने से पहले ही सभा को अध्यक्ष विश्वजीत दैमरी द्वारा एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया।

शून्यकाल में सभा स्थगन का प्रस्ताव लाते हुए आईयूडीएफ विधायक अमीनुल इस्लाम ने ग्वालपाड़ा तथा धुबड़ी जिले में चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान पर चर्चा करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस ठंड के मौसम में महिलाओं बच्चों के साथ अनेक परिवारों को आश्रयहीन कर दिया गया है। लोगों की मौत भी हो रही है। इस पर चर्चा निश्चित ही होनी चाहिए।

इस मांग पर एआईयूडीएफ तथा कांग्रेस के अन्य विधायक भी सदन में एक साथ बोलने लगे। कांग्रेस विधायक अब्दुल हुसैन मंडल ने कहा कि हम न्याय की मांग कर रहे हैं। हमारी मांगे जायज हैं। सदन में निश्चित ही इस विषय पर चर्चा होनी चाहिए। विधानसभा अध्यक्ष बिश्वजीत दैमारी ने रूल का हवाला देते हुए कहा कि बजट पर चल रही चर्चा के बीच एडजर्नमेंट मोशन लाया नहीं जा सकता है।

अध्यक्ष के इस बात पर विरोधी दल के विधायक हल्ला करने लगे। अध्यक्ष की लाख कोशिशों के बाद भी जब विपक्षी विधायक शांत नहीं हुए तो अध्यक्ष ने एक घंटे के लिए सदन को स्थगित कर दिया। इससे पहले विधानसभा में दूसरे नंबर के जल जीवन मिशन संबंधी विद्या सिंह इंग्लेंग के प्रश्न पर विभागीय मंत्री जयंतमल बरुवा के उत्तर से संतुष्ट नहीं हुए विपक्षी विधायक हंगामा करने लगे। इसके बाद 10 मिनट के लिए हाउस को स्थगित कर दिया गया था।

इसके बाद फिर से हालांकि, प्रश्नोत्तर काल चला। कांग्रेस विधायक अब्दुल कलाम राशिद आलम के खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग संबंधी प्रश्न पर चर्चा के साथ ही अब्दुल बातें करके वित्त विभाग संबंधी प्रश्न एवं रवींद्र नारायण कलिता के दिपोर बिल से संबंधित प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने उत्तर दिया।

आज विधानसभा की करवाई सुबह 9:30 बजे शुरू हुई। मौखिक उत्तर से संबंधित प्रश्न काल की शुरुआत विधायक अखिल गोगोई के वित्त विभाग संबंधी प्रश्न से हुई।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर