बंद घरों को बनाते थे निशाना, दो गिरफ्तार

-लाखों की नकदी और चोरी में प्रयुक्त स्कूटी बरामद

हरिद्वार, 06 फ़रवरी (हि.स.)। नकबजनी की घटना को अंजाम देने वाले अंतर्जनपदीय गिरोह के दो सदस्यों को सिविल लाइंस रूड़की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपित बंद मकान को निशाना बनाते थे। उनके पास से नकदी भी पुलिस ने बरामद की है। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनका चालान कर दिया है।

सिविल लाइंस कोतवाली में घटना का खुलासा करते हुए एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह ने बताया 20 दिसंबर की रात अज्ञात चोरों द्वारा कमरे का ताला तोड़कर ज्वेलरी व नकदी चोरी की थी। इस संबंध में चौधरी चरण सिंह कॉलोनी रुड़की निवासी धर्मेंद्र कुमार की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया था। इसके बाद 27 जनवरी की रात सिविल लाइन रुड़की स्थित घर का ताला तोड़कर ज्वेलरी व नकदी चोरी करने के संबंध में अनिल कुमार पुत्र स्वर्गीय नेमचंद जैन की शिकायत पर चोरी का मुकदमा दर्ज कराया था।

घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा दोनों घटनाओं की गहराई से पड़ताल कर गैंग के पर्दाफाश के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। कोतवाली रुड़की में एक पुलिस टीम गठित कर मामले की शुरुआती पड़ताल की तो सामने आया कि चोर चिन्हित घरों के मुख्य दरवाजे के बजाए दीवार फांदकर छत पर चढ़े और फिर घर के अंदर घुसकर सिर्फ सोने के जेवरात व नगदी को अपना निशाना बनाया। जांच में सामने आया की दोनों घटनाओं को एक ही गिरोह ने अंजाम दिया है। प्रकाश में आयी संदिग्ध स्कूटी की पड़ताल कर स्कूटी मालिक अजय कुमार को पुलिस ने दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ करने पर स्पष्ट हुआ कि उक्त स्कूटी मालिक ने ही अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर रुड़की क्षेत्र की दोनों घटनाओं को अंजाम दिया था। गिरोह द्वारा बीते वर्ष मार्च के महीने जनपद देहरादून के मेंहरिपुर कला क्षेत्र में भी नकबजनी करने की बात सामने आयी।

पुलिस टीम ने गिरफ्त में आए आरोपी की निशानदेही पर गिरोह में सम्मिलित एक अन्य आरोपित को भी पकड़ा लिया। आरोपियों के नाम अजय कुमार पुत्र प्रदीप सिंह और भोले पुत्र चंद्र मोहन निवासी पठानकोट बाजार पठानकोट बताए गए हैं। आरोपितों के पास से 03 लाख 13 हजार रुपए नगदी बरामद की और भोला के बैंक खाते में 48000 रुपए फ्रीज किए है। घटना में इस्तेमाल स्कूटी भी बरामद की है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनका चालान कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर