क्लीन ग्रीन अवार्ड और कॉलोनियों की स्वच्छता रैंकिंग

रायपुर, 6 फरवरी (हि.स.)। नगर निगम रायपुर द्वारा संचालित विशेष स्वच्छता अभियान के तहत आवासीय कॉलोनियों की त्रैमासिक स्वच्छता रैंकिंग और “क्लीन ग्रीन अवार्ड-24” के लिए अब 10 फरवरी तक पंजीयन कर सकेंगे। आवासीय परिसरों की सोसायटियों व बिल्डर्स ने अपनी तैयारियों के लिए पूर्व निर्धारित तिथि को कुछ दिन बढ़ाने का अनुरोध नगर निगम से किया था। रैंकिंग के लिए रहवासियों के उत्साह को देखते हुए तिथि 10 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। आवासीय कॉलोनियां नगर निगम की वेबसाइट https://nagarnigamraipur.nic.in पर अपना पंजीयन अवार्ड व रैंकिंग के लिए कर सकेंगे। पंजीयन के पश्चात रहवासियों से स्वच्छता संबंधी फीडबैक भी लिया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी रघुमणि प्रधान के अनुसार, कॉलोनियों की रैंकिंग उसी मापदंडों पर आधारित है, जिसके आधार पर राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग निर्धारित होती है। स्पेशल टीम इस अवार्ड व रैंकिंग के लिए पंजीकृत कॉलोनियों में स्वच्छता की पड़ताल करेगा तथा नवाचारों के साथ कॉलोनी को हरीतिमायुक्त व स्वच्छ रखने आम नागरिकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को भी दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि इस रैंकिंग हेतु रहवासियों में उत्साह है और बच्चे व महिलाएं भी अपनी कॉलोनी की रैंकिंग सर्वश्रेष्ठ रखने सभी को जागरूक कर रही हैं। अब तक लगभग 50 कॉलोनियों ने अपना पंजीयन पूरा कर लिया है। इन कॉलोनियों से पूर्व निर्धारित अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया था, जिसके आधार पर अब पंजीयन 10 फरवरी तक होगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 83196-67095 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर