मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में मनोरंजन के साथ एक हजार से ज्यादा लोगों को मिली ज्ञान की सौगात

अजमेर, 6 फ़रवरी (हि.स.)। केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा लगाई गई मल्टीमीडिया प्रदर्शनी शहर के विद्यार्थियों और अन्य नागरिकों को एक अलग तरह का अनुभव दे रही है। पहली बार इतने रोचक तरीके और मनोरंजन के विभिन्न माध्यमों के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही है। यह प्रतिक्रिया पिछले दो दिनों में इस प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए आने वाले नागरिकों और विद्यार्थियों की रही है।

पुलिस लाइन स्थित महात्मा गांधी राउमा विद्यालय में ब्यूरो द्वारा पांच से नौ फरवरी तक विकसित भारत पर केंद्रित मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मोशन और अन्य गेम, ऑनलाइन क्विज, 360 डिग्री मूविंग वीडियो, वर्चुअल रियलिटी वीडियो आदि मनोरंजन के अभिनव माध्यम उपलब्ध कराए गए हैं। इतना ही नहीं, प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न सत्रों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर पुरस्कार भी दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम स्थल पर ही विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं, जिनमें विभिन्न योजनाओं की जानकारी के अलावा कई तरह की सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं। पिछले दो दिनों में करीब पचास लोगों ने यहां आधार कार्ड बनवाए या उसमें सुधार करवाया है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग के स्टॉल पर करीब तीन सौ लोगों ने बीपी, डायबीटिज और हिमोग्लोबिन की जाँच कराई है।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन मंगलवार को विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन भी किया गया। इसमें संतोष कुमार ने डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ अकाउंट, पोस्ट बचत बैंक आदि की विस्तार से जानकारी दी। स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग के डॉ. जितेंद्र कुमार ने पौष्टिक आहार के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों और किशोरवयीन युवाओं को फास्टफूड की जगह हरी सब्जियां व अन्य पौष्टिक चीजों का अपने दैनिक आहार में समावेश करना चाहिए। बैंक ऑफ बड़ौदा के हेमराज महावर ने बैंक द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जनधन योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजनाओं की जानकारी दी।

मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में नगर निगम अजमेर, डाक विभाग, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग, महिला व बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, जिला परिषद, राजीविका, जन शिक्षण संस्थान तथा बैंक ऑफ बडौदा द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। प्रदर्शनी के दूसरे दिन एक हजार से ज्यादा नागरिकों और विद्यार्थियों ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर