जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर में सुबह हल्की बारिश

जयपुर, 7 फ़रवरी (हि.स.)। प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को बादल छाए रहे। इससे जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर के कई इलाकों में सुबह हल्की बारिश हुई। प्रदेश में बीते 24 घंटे में फिर से पारे ने रफ्तार पकड़ ली है। हालांकि उत्तर दिशा से आ रही सर्द हवा के चलते मौसम का मिजाज ठंडा रहा है। दूसरी तरफ बीती रात आठ जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम मापा गया। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले दो तीन दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज सर्द रहने की आशंका है। देश के उत्तर-पूर्व राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता रहने पर प्रदेश के विंड पैटर्न में बदलाव होने से मौसम का मिजाज सर्द रहने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ट्रफ बनने और पश्चिमी जेट विंड लगातार चलने के कारण मंगलवार देर शाम से बादल बनने शुरू हो गए। राज्य में दो दिन पहले हुई बारिश के कारण वातावरण में अब भी नमी मौजूद है। इन सभी परिस्थितियों के कारण मौसम में ये बदलाव आया। इस कारण सुबह जैसलमेर, जोधपुर के कुछ इलाकों में सुबह चार-पांच बजे हल्की बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर में हल्की बारिश हुई। जैसलमेर में 2 मिमी बरसात, जबकि बीकानेर में 0.2 मिमी बारिश हुई। इन जिलों के अलावा श्रीगंगानगर के पदमपुर, रायसिंह नगर, अनूपगढ़ के आसपास भी सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर ने इस सिस्टम के असर से अजमेर, पाली, भीलवाड़ा में भी हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

बादलों के असर के कारण प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। माउंट आबू में मंगलवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, वो आज बढ़कर 10 पर आ गया। अजमेर में आज न्यूनतम तापमान 12.8, चूरू में 8.6, बाड़मेर में 14, जोधपुर में 15.1, कोटा में 13.5 और जयपुर में 12.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस सिस्टम का असर आज शाम को खत्म हो जाएगा और आसमान साफ होने लगेगा। तापमान में अगले दो-चार दिन उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा। दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी, जबकि रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है।

प्रदेश के आठ जिलों में बीती रात पारा दस डिग्री से कम मापा गया। हालांकि, बीते 24 घंटे में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सर्द हवा के चलते मौसम का मिजाज सर्द रहा। जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बीती रात पारा सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। तेज गति से बही सर्द हवा के असर से मौसम का मिजाज भी सर्द बना रहा। जयपुर में सुबह आंशिक बादल छाए रहे लेकिन सूर्योदय के बाद बादल छंटने पर खिली धूप ने लोगों को सर्दी से राहत दिलाई। बीती रात अजमेर में 12.8, भीलवाड़ा में 13.9, अलवर में 8.0, कोटा में 13.5, चित्तौड़ में 12.2, डूंगरपुर में 15.6, सिरोही में 11.5, बाड़मेर में 14.0, जैसलमेर में 12.0, जोधपुर में 15.1, फलोदी में 14.0, बीकानेर में 12.8 और जालोर में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर