अनूपपुर: जंगली हाथियों का खौफ, सर्द मौसम में मकानों की छत पर रात बिता रहे ग्रामीण

अनूपपुर, 8 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के ग्रामी अंचलों में जंगली हाथियों का खौफ इस कदर बढ़ गया है कि ग्रामीणों को पक्के मकानों की छत पर रात बितानी पड रही है। सर्द रातों में रतजगा कर समय गुजार रहे हैं। वन परिक्षेत्र अनूपपुर के पोड़ी बीट अंतर्गत खोलगढी गांव में बीते कई दिनों से हाथी ने डेरा डाल रखा है। ऐसे में ग्रमीण कच्चे मकान में जंगल के किनारे एकांत में रह रहे ग्रामीण अपनी जान की सलामती के लिए गांव के पक्के मकानों में सर्दी के इस मौसम में रात गुजारने को मजबूर हैं।

खोलगढी के जंगलो में हाथी ने विश्राम कर फिर खेतों में लगी गेहूं एवं अन्य फसलों को आहार बनाते हुए गांव के पास डेरा डाला। वह लगातार बांस प्लान्टेशन के पास से कठना नदी पार कर वन परिक्षेत्र केशवाही के रामपुर बीट अंतर्गत बैरिहा गांव की ओर जा रहा है। हाथी ने दो-तीन ग्रामीणों के झोपड़ी एवं घरों में तोड़-फोड़ कर दी है, इससे डरे हुए हैं। ग्रामीणों अपने क्षेत्र से हाथी को भगाने का प्रयास कर रहे हैं।

ठेगरहा पहुंचा दूसरा हाथी, भयभीत लोग

एक और बड़ा नर हाथी वन परिक्षेत्र अनूपपुर के दुधमनिया बीट अंतर्गत पंगना गांव के कछराटोला में विचरण कर रहा है। वर्तमान समय ठेंगरहा गांव में बरगद के पेड़ के पास गोवरी-ठेगरहा-पगना मुख्य मार्ग पर है । दोनों स्थानों पर ग्रामीण भयभीत एवं डरे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर