रैयतों ने एनएचएआई से मार्केट वैल्यू से कम राशि लेने से इनकार

पलामू, 8 फ़रवरी (हि.स.)। एनएच-75 फोरलेन से प्रभावित रैयतों की बैठक जिले के सतबरवा प्रखंड के खामडीह गांव स्थित शिव मंदिर प्रांगण में गुरूवार को आयोजित की गई, जिसमें रैयतों ने जिला प्रशासन तथा एनएचएआई के द्वारा मुआवजे की राशि अधिग्रहित की गई। जमीन की मार्केट वैल्यू काफी कम देने का आरोप लगाते हुए जमीन एक लाख रुपए डिसमिल से कम मिलने पर देने से इनकार किया गया।

रैयतों ने कहा कि इसी जमीन को एनएचएआई चार हजार से लेकर बारह हजार रूपए तक मुआवजा देने की बात कह रही है, जो हम लोगों को मंजूर नहीं है। रैयतों का आगे कहना है कि जब तक उचित मुआवजे की राशि तय नहीं होती है, तब तक जमीन किसी कीमत पर नहीं देंगे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि जिस समय अधिग्रहित जमीन के मुआवजे की राशि तय हो रही थी उस समय रैयतों का मंतव्य नहीं लिया गया, जिसके कारण मुआवजे की राशि में आसमान जमीन का अंतर है।

रैयतों ने कहा कि उचित मुआवजे की राशि नहीं मिलने के कारण कई रैयत भू- अर्जन विभाग को अभी तक कागजात जमा नहीं करा पाए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से गंभीरता पूर्वक लेने का आग्रह किया है, जमीन अधिग्रहण के बाद कई ऐसे लोग हैं जिनके घर तथा दुकान खत्म हो जाएंगे मुआवजे की राशि से एक डिसमिल जमीन भी खरीदारी नहीं कर पाएंगे। अगर उचित मुआवजा की राशि नहीं दी गई तो बाध्य होकर हम सभी आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

बैठक में दिनेश कुमार चौधरी, लाल बाबू चौधरी, अखिलेश चौधरी, रामबनेश्वर चौधरी, सुदेश्वर सिंह, अरविंद साव समेत काफी संख्या में रैयत उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर