ग्वालियरः एफएलएन मेले में पहुंचे कलेक्टर, बच्चों को बताया सफलता का गुरू मंत्र

ग्वालियर, 9 फरवरी (हि.स.)। काम ही पूजा है, जो बच्चे मेहनत व लगन के साथ पढ़ाई कर रहे हैं वे सही मायने में ईश्वर की पूजा कर रहे हैं। यह बात कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय नाका चंद्रबदनी के बच्चों को गुरू मंत्र का महत्व समझाते हुए कही। कलेक्टर सिंह शुक्रवार को इस स्कूल में आयोजित हुए एफएलएन (बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान) मेले में भाग लेने पहुँचे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अंजू अरूण कुमार भी उनके साथ थीं।

कलेक्टर सिंह से मिले प्रोत्साहन से बच्चे व उनके अभिभावक गदगद हो गए। अपने बीच कलेक्टर को पाकर बच्चों ने खूब मस्ती की और एफएलएन मेले की गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया। एफएलएन मेले के दौरान डीपीसी रविन्द्र सिंह तोमर सहित विद्यालय के अध्यापकगण एवं बच्चों के माता-पिता भी उपस्थित थे।

मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता व मिशन अंकुर में अभिभावकों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से ग्वालियर जिले के प्राथमिक विद्यालयों में भी 2 से 9 फरवरी तक एफएलएन मेले आयोजित हुए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में किए गए प्रावधानों के अंतर्गत निपुण भारत द्वारा वर्ष 2027 तक सम्पूर्ण देश में एफएलएन मिशन का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इन मेलों का आयोजन किया गया।

एफएलएन मेले के दौरान बच्चों के शारीरिक विकास से लेकर भाषा व गणित की गतिविधियाँ कराई जाएंगी। साथ ही बच्चों का रिपोर्ट कार्ड भरकर माता-पिता को दिया जायेगा। शाला स्तर पर माताओं का समूह निर्माण भी किया गया है, जो इस मेले में स्टॉल लगायेंगे और बच्चों से गतिविधियाँ भी करायेंगे। साथ ही जन शिक्षकों द्वारा पहली – दूसरी कक्षा के बच्चे बनकर प्रदर्शन किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर