बेमेतरा : कलेक्टर ने किया ज़िला जेल का निरीक्षण, बंदियों से बातचीत की

बेमेतरा, 11 फ़रवरी (हि.स.)। कलेक्टर एवं ज़िला दंडाधिकारी रणबीर शर्मा ने आज रविवार को ज़िला जेल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जेल की सुरक्षा व्यवस्था के अलावा भोजन की गुणवत्ता, स्वास्थ्य सुविधाएं, ई-कोर्ट एवं रोज़गारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। इस दौरान शर्मा ने बंदी बैरकों में जाकर व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने जेल में बंदियों की स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। जेल में मौजूद बंदियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जो भी कैदी जेल से रिहा हो वे भविष्य में ऐसा कोई काम न करें कि उन्हें जेल आना पड़े।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर शर्मा ने मौजूद डॉक्टरों से कैदियों के इलाज के बारे में पूछताछ की। उन्होंने कहा कि बीमार कैदियों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही कैदियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी कराते रहें। जिन कैदियों की उम्र अधिक हो चुकी है उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने कैदियों के लिए बन रहे भोजन की गुणवत्ता का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही दाल, सब्जी आदि की भी गुणवत्ता जांची। उन्होंने जेल अधीक्षक को कैदियों को निर्धारित मेन्यु के अनुसार भोजन उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने वहां विभिन्न पंजियों का भी निरीक्षण किया।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जेल में कैदियों को दिए जा रहे रोज़गारोन्मुखी प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया। हथकरघा, सिलाई-बुनाई, कढ़ाई, कारपेंटर, लांड्री आदि कार्यों में लगे कैदियों से बातचीत की। कैदियों ने बताया कि जेल में ही रोजगार मिलने से उनका समय का सदउपयोग के साथ ही आय भी होती है। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर सीएल मार्कण्डेय, बेमेतरा एसडीएम युगल किशोर उर्वशा, जेल हवलदार सहित जेल कर्मी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर