मप्र: जबलपुर-शहडोल में ओले गिरने का अनुमान, चलेगी तेज आंधी

भोपाल, 12 फ़रवरी (हि.स.)। मध्यप्रदेश में आज भी ओले गिरने और बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, शहडोल, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में ओले गिर सकते हैं। वहीं, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, सिंगरौली में गरज - चमक के साथ बारिश हो सकती है। रायसेन, बैतूल, दमोह में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

मौजूदा सिस्टम की वजह से मध्यप्रदेश और विशेषकर पूर्वी हिस्से में आंधी, बारिश, ओले और ठंडी हवाओं का दौर चल रहा है। इसके चलते मौसम वैज्ञानिकों ने लगातार दूसरे दिन प्रदेश में ओले-बारिश की संभावना व्यक्त की है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि दक्षिणी गुजरात के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन गुजर रही है। ये दोनों सिस्टम अभी भी सक्रिय हैं। दक्षिणी-पूर्वी हवाएं प्रदेश में बारिश ला रही हैं। इससे कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 13 फरवरी को भी सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

इधर, वर्तमान सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश में सर्दी एक बार फिर लौट आई है। दिन के समय भी ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे पारा लुढ़क रहा है। रविवार की रात दतिया में सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री दर्ज हुआ। पचमढ़ी में यह 13.8 डिग्री रहा। राजगढ़ में 9.2, नौगांव में 9.2, गुना में 9.6 तथा धार में 9.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। छिंदवाड़ा में रविवार की रात सबसे गर्म रही, यहां न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव दुबे/मुकेश

   

सम्बंधित खबर