बसंत पंचमी पर सूर्यनगरी में छाए वासंती रंग

जोधपुर, 14 फरवरी (हि.स.)। ज्ञान व वाणी की अधिष्ठात्री मां सरस्वती का प्राकट्य दिवस बसंत पंचमी सूर्यनगरी में बुधवार को श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। प्रकृति के उत्सव पर संगीत साधना से जुड़े साधकों ने वीणा वादिनी के साथ वाद्य यंत्रों का पूजन किया। वहीं मंदिरों में वासंती पोशाकों से श्रृंगारित देव प्रतिमाओं को पीले चावल (बीणज), केसर खीर और पीले फलों का भोग लगाया गया। इसके साथ ही स्कूल-कॉलेजों सहित कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए।

मां सरस्वती की पूजा के लिए समर्पित बसंत पंचमी का पर्व बुधवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालयों में सरस्वती पूजन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं अनेक देवालयों में सरस्वती का पूजन किया गया। बसंत पंचमी पर कृष्ण मंदिर रातानाडा में बसंत झांकी सजाई गई। मंदिर पुजारी हरिभाई गोस्वामी ने बताया कि दोपहर में सरस्वती पूजा व वंदना की गई। बाद में मंदिर के आस पास की स्कूलों के बच्चों को उपहार स्वरूप पेंसिल, रबर, टॉफी, पेन आदि दिए गए। इसी तरह कायलाना रोड़ स्थित संबोधि धाम में सरस्वती महापूजन का आयोजन हुआ। संत ललितप्रभ और चंद्रप्रभ के सानिध्य में सरस्वती माता की प्रतिमा का महाअभिषेक, महापूजन व विशेष मंत्र ध्यान साधना का आयोजन हुआ। महापूजन में अष्ट प्रकारी पूजन, सामूहिक मंत्रोच्चार व स्तोत्र पारायण हुउ। पूजन के बाद 27 दीपक से महाआरती की गई। जोधपुर के भीतरी शहर स्थित गंगश्यामजी मंदिर में बसंत पंचमी का आयोजन किया गया जिसमें भक्तो पर गुलाल उड़ाई गई। वहीं अजनेश्वर धाम में बसंत पंचमी पर यज्ञ किया गया। साथ ही मंदिर को फूलों से सजाया गया। इस दौरान रोटरी क्लब द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया जिसमें 51 यूनिट रक्तदान किया गया।

स्कूलों में किया मां सरस्वती का पूजन

शहर की विभिन्न स्कूलों में इस अवसर पर बच्चों ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। ग्राम पंचायत सतलाना के नई बस्ती राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आज बसन्त पंचमी का पर्व मनाया गया। प्रधानाध्यापक जैसाराम देवासी ने बताया की इस पर्व को लेकर पूरे विधालय को फूलों से सजाया गया। वही पंचायत समिति सदस्य प्रकाश सागर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर सभी के साथ प्रार्थना कर सूर्य नमस्कार के साथ व्यायाम भी किए गए। इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य सागर ने सभी बच्चो को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी। इस मौके पर पूर्व एसएमसी अध्यक्ष तुलसाराम मेघवाल, अध्यापिका रेखा विश्नोई, लक्ष्मी यादव, आशा चौधरी, जमना पटेल व पिंकी बेनिवाल उपस्थित रहे।

शहर में रही शादियों की धूम

इधर अबूझ मुहूर्त बसंत पंचमी के मौके पर शहर में शादियों की धूम मची रही। जिलेभर में सैकड़ों जोड़े विवाह बंधन में बंधे। कई स्थानों पर सामूहिक विवाह सम्मेलन भी हुए। इसके साथ ही शहर में कई नए प्रतिष्ठानों का भी उद्घाटन किया गया। इसके अलावा मुंडन संस्कार, नई विद्या आरंभ करना, नया काम शुरू करना, अन्नप्राशन संस्कार, गृह प्रवेश सहित अन्य शुभ कार्य किए गए।

जांगिड़ समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन

श्री विश्वकर्मा जांगिड़ पंचायत जोधपुर द्वारा 14वां सामूहिक विवाह सम्मेलन शास्त्रीनगर स्थित श्री पंचायत भवन परिसर में आयोजित हुआ। समाज के प्रवक्ता भारत भूषण शर्मा ने बताया कि सम्मेलन में 17 जोड़ों का विवाह करवाया गया जिसमें जोधपुर संभाग सहित ब्यावर, अजमेर और नागौर के जोड़े भी शामिल हुए। मसूरिया स्थित श्री विश्वकर्मा छात्रावास से सुबह एक साथ 17 जोड़ों की गाजे बाजे के साथ बारात निकली जिनका श्री पंचायत भवन में स्वागत किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार /सतीश

/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर