ग्राम पंचायत स्तर पर 21 तक आयोजित होंगे पीएम किसान सेचुरेशन कैम्प

जयपुर, 14 फ़रवरी (हि.स.)। पीएम किसान योजना की राज्य नोडल अधिकारी एवं सहकारिता रजिस्ट्रार अर्चना सिंह ने कहा कि पीएम किसान योजना में आवेदन करने वाले किसानों के भूमि विवरण सत्यापन, बैंक आधार सीडिंग एवं ई-केवाईसी पूर्ण करवाने तथा वंचित पात्र किसानों के आवेदन के लिए 12 फरवरी से ग्राम पंचायत स्तर पर पीएम किसान सेचुरेशन कैम्प आयोजित किए जा रहे है। ये कैम्प 21 फरवरी तक आयोजित होंगे।

सिंह बुधवार को सहकार भवन में वीसी के माध्यम से जिला नोडल अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने इन कैम्पों में पटवारियों, ग्राम नोडल अधिकारियों, आईपीपीबी व सीएससी संचालकों को उपस्थित रहने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीएम किसान योजना भारत सरकार की जनहित से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण योजना है। ग्राम पंचायत स्तर पर जिन किसानों के आवेदन निरस्त हो चुके है। उन्हें गाइड करे। समयबद्ध ढंग से कार्य को पूर्ण करते हुए अधिक से अधिक किसान योजना से जुड़ सके यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि 67.59 लाख किसानों का भूमि विवरण पोर्टल पर अपलोड किया गया है। सत्यापन के दौरान यदि कोई किसान अपात्र या जिनकी मृत्यु हो चुकी है तो पोर्टल पर अंकित किया जाए। 63.70 लाख किसानों द्वारा भूमि विवरण सत्यापन एवं बैंक खाते को आधार से लिंक किया जा चुका है। शेष किसानों को इन कैम्पों के माध्यम से बैंक खाते को आधार से लिंक किया जाए।

रजिस्ट्रार ने कहा कि 56.40 लाख किसानों द्वारा भूमि विवरण सत्यापन, बैंक खाते को आधार से लिंक एवं ई-केवाईसी करवाई गई है। शेष किसानों की ई-केवाईसी करवाई जाए। जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं हो रखी है, वे स्वयं भी पीएम किसान पोर्टल पर या मोबाइल एप के माध्यम से बायोमैट्रिक या फेसियल रिकोग्नाईजेशन सिस्टम से अपनी ई-केवाईसी करा सकते है। वीसी के माध्यम से सहायक नोडल अधिकारी संजय पाठक ने विभिन्न समस्याओं का समाधान किया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर