बसंत पंचमी के अबूझ सावे पर शादियों की धूम

जयपुर, 14 फ़रवरी (हि.स.)। राजधानी में बसंत पंचमी पर्व अबूझ सावों में शादियों के मुहूर्त की काफी धूम रहीं। इस अबूझ सावे में जयपुर जिले में करीब साढ़े तीन हजार नव जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। एक ही समय में कई बाराते एक साथ निकलने से राजधानी में जगह-जगह पर जाम के हालात देखने को मिले। एकल विवाहों के साथ कई स्थानों पर सामूहिक विवाह सम्मेलन भी हुए।

हिंदू युवा वाहिनी राजस्थान और सनातन सेवा ट्रस्ट की ओर से बसंत पंचमी पर विद्याधर नगर सेक्टर सात स्थित अग्रसेन पार्क के सामने के मैदान पर सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन संपन्न हुआ। इसमें 23 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। गलता पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य महाराज के सान्निध्य में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा, सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा, हवामहल विधायक बालमुकुंदाचार्य, पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी, पंजाबी महासभा के अध्यक्ष रवि नैयर ने वरवधु को आशीर्वाद प्रदान किया। सभी दूल्हे सामूहिक रूप से अलग-अलग घोडिय़ों पर सवार होकर गाजे बाजे के साथ विवाह स्थल पहुंचे। यहां तोरण की रस्म हुई। बारातियों के स्वागत सत्कार के बाद विद्वानों ने वैदिक विधि से विवाह करवाया। सभी वधुओं को सोने-चांदी के आभूषण, कपड़े, बर्तन, फनीर्चर सहित अन्य घरेलू सामान उपहार स्वरूप भेंट किए गए।

बसंत पंचमी के अबूझ सावे पर जयपुर जिला माली सैनी समाज संस्था की ओर से सांगानेर के सायपुरा स्थित महात्मा फुले बहु उद्देश्य प्रांगण में सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। इसमें 23 जोड़ों का विवाह हुआ। सभी जोड़ों को कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने की शपथ दिलाई गई।

कुमावत क्षेत्रीय सामूहिक विवाह समिति का सामूहिक विवाह बुधवार को मंगल महल मैरिज गार्डन, गांधी पथ में आयोजित किया गया। समाज के 32वें सामूहिक सम्मेलन के मुख्य अतिथि देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने वर वधु का आशीर्वाद दिया। सम्मेलन में नव विवाहित जोड़ों को कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर