तीन संभागों में 19-20 फरवरी को बारिश का अलर्ट

जयपुर, 15 फ़रवरी (हि.स.)। उत्तर भारत में एक बार फिर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से 19 और 20 फरवरी को राजस्थान के तीन संभागों में हल्की बारिश का अलर्ट दिया गया है। मौसम विभाग का अंदेशा है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से 19 और 20 फरवरी को अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही, इन दो दिनों में जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी कहीं-कहीं हल्की बूंदाबादी हो सकती है। इसके अतिरिक्त राजस्थान के अन्य संभागों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 18 फरवरी से उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। ये सिस्टम इस सीजन का सबसे मजबूत सिस्टम होगा। इससे पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है। इसी सिस्टम का असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी देखने को मिलेगा।

17 फरवरी तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा। अधिकांश जिलों में आसमान साफ रहेगा, लेकिन ठंडी हवाओं के असर से न्यूनतम तापमान कई जिलों में सामान्य से नीचे रहेगा। इससे सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी। हालांकि दिन में धूप रहने से लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी।

इस सिस्टम का सबसे ज्यादा प्रभाव किसानों पर पड़ने की आशंका है। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर, नागौर के एरिया में रबी की फसल (सरसों, गेंहू, चना, जौ) को नुकसान हो सकता है। जोधपुर, नागौर के आस-पास जीरा, ईसबगोल की फसलें तैयार हैं। इसी तरह भरतपुर, अलवर, हनुमानगढ़, सीकर में सरसों, तारामीरा की फसलें पककर तैयार हो गई और कटाई शुरू हो गई है। जयपुर में गुरुवार को मौसम बेहद गरम है। दोपहर दो बजे जयपुर का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस मापा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर