खादी प्रदर्शनी : बकरी के दूध से बने साबुन को लेकर बनी उत्सुकता

देहरादून, 15 फरवरी (हि.स.)। सात दिवसीय खादी प्रदर्शनी में आ रहे ग्राहकों में बकरी के दूध से बने साबुन की खरीदारी को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। लोगों को खादी महोत्सव में स्थानीय उत्पादों के साथ ही अन्य राज्यों के उत्पादों लोगों को खूब भा रहे हैं।

रेस कोर्स स्थित गुरुनानक नानक पब्लिक इंटर कॉलेज में खादी महोत्सव में आयोजित किया गया है। प्रदर्शनी में विभिन्न राज्यों के लगभग 70 स्टॉल लगे हैं। अलग-अलग राज्यों के प्रतिनिधि अपने यहां के खास उत्पाद लेकर आये हैं। खास कर बकरी के दूध से बने साबुन की काफी खरीदारी लोग कर रहे हैं।

महोत्सव में स्किन केयर के उत्पादों का स्टॉल लगाने वाली शुभिता का कहना है कि जिस तहर से औषधीय पौधों को खाने से हमारे स्वास्थ्य पर उसका बेहतर असर दिखाई देता है उसी तरह से उनका प्रयोग त्वचा के लिए वरदान साबित होता है। उन्होंने कहा कि बकरी का दूध पीने के लिए जितना स्वास्थ्यवर्धक होता है उतना ही अच्छा बकरी के दूध से बना साबुन त्वचा के लिए होता है। शुभिता का कहना है कि मात्र 10 हजार रुपये से उन्होंने स्किन केयर ऑफ वेलनेस नाम से स्टार्टअप शुरू किया था और आज अच्छी-खासी आमदनी होती है। आज उनके उत्पाद लोगों को पसंद आ रहे हैं। बकरी के दूध से बने साबुन को एक नवजात शिशु से लेकर बड़े लोग तक प्रयोग कर सकते हैं। साबुन में किसी भी तरह के कैमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है।

मेले में लगे अन्य स्टॉलों में पहाड़ी दालों की भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। अन्य राज्यों के लगे स्टालों में सूट, कश्मीरी शॉल भी खरीदे जा रहे हैं।

इस मौके पर प्रयास जागरूकता मंच ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। प्रयास जागरूकता मंच ने नाटक की प्रस्तुति के जरिए शहरी और ग्रामीण रोजगार योजना के बारे में मेले में मौजूद लोगों को जानकारी दी और उन्हें स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर