शिशु संरक्षण माह 16 से होगा शुरू

धमतरी, 15 फरवरी (हि.स.)। शिशु मृत्यु दर को घटाने और बच्चों के स्वास्थ्य के उत्त्तरोत्तर विकास के लिए शासन द्वारा शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाता है। इस साल यह आयोजन 16 फरवरी से आयोजित किया जा रहा है। माहभर आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण जागरूकता को लेकर कार्य किए जाएंगे।

छग शासन के निर्देशानुसार पूरे छग के गांव हो या शहर में शिशु संरक्षण माह के द्वितीय चरण अंतर्गत 16 फरवरी से 22 मार्च तक मंगलवार एवं शुक्रवार को आंगन बाड़ी केंद्र अथवा स्वास्थ्य केंद्रों पर समय सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच कार्यक्रम आयोजित कर निर्धारित सेवायें हितग्राहियों को दी जाएंगी। अभियान का उद्देश्य बच्चों में होने वाले आंख से संबंधित रोग मोतियाबिन्द, रंतौधी, बिटाट स्पाट एवं खून की कमी को दूर करने के लिए यह अभियान चलाया जाता है। अभियान के दौरान स्वास्थ्य संवर्धन से संबंधित कार्यक्रम एवं गतिविधियां विटामिन ए सिरप नौ माह से पांच वर्ष के बच्चों को छह माह के अंतराल में पिलाया जाता है। आयरन फोलिक एसिड सिरप भी दिया जाता है। बच्चों में पोषण के स्तर की जांच के लिए वजन लेकर पोषण आहार के विषय में पालक को जानकारी और अति गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों भर्ती किया जाना शामिल है।

74 हजार 631 बच्चाें को पिलाई जाएगी विटामिन ए की दवा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एसके मंडल ने बताया कि जिले में विटामिन ए के हितग्राही बच्चे 74 हजार 631 एवं आयरन फोलिक एसिड सिरप के हितग्राही बच्चे की संख्या 79 हजार 021 है। इन्हें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिनों के सहयोग से सेवायें प्रदाय किया जाएगा। जिला स्तर पर कार्यकम से संबंधित संपूर्ण तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। छह माह से तीन साल तक के बच्चों को मितानिन के माध्यम से गृह - भ्रमण के दौरान सप्ताह में दो बार आयरन फोलिक एसिड सिरप पिलाया जाएगा। आंगनबाड़ी में पंजीकृत तीन साल से पांच साल के बच्चें जो आंगनबाड़ी में पंजीकृत है उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आयरन सिरप पिलायेंगे। गतिविधि के दौरान प्रतिकुल प्रतिकिया हेतु उपचार समुचित चिकित्सकीय व्यवस्थापन की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। साथ ही कार्यक्रम से संबंधित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर