शराब घोटाला मामले में ईओडब्ल्यू ने नौ हजार से अधिक पन्नों की चार्जशीट की पेश

रायपुर, 1 जुलाई (हि.स.)। सोमवार को स्पेशल कोर्ट में ईओडब्ल्यू ने अरुण पति त्रिपाठी, अनवर ढेबर सहित अन्य आरोपितों के खिलाफ नौ हजार से अधिक पन्नों का चार्ज शीट पेश की है। छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक के हुए शराब घोटाला मामले में ईओडब्ल्यू के अधिकारी इस केस से संबंधित दस्तावेज लेकर रायपुर के स्पेशल कोर्ट पहुंचे। इस चालान में अरुणपति त्रिपाठी के अलावा अन्य गिरफ्तार आरोपित रायपुर महापौर के बड़े भाई अनवर ढेबर, रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा एवं अन्य व्यक्तियों को भी आरोपित बनाया गया है।

ईओडब्लू ने करीब दो दर्जन पैकेट में 10 हजार से अधिक पन्नों में यह चालान और संलग्नक (एनेक्स्चर) पेश किया है। इसमें ब्यूरो ने बीते तीन वर्ष में कुल 2161 करोड़ के शराब घोटाले का खुलासा किया है। ईओडब्लू के चालान में ईडी की रिपोर्ट पर की गई जांच और गिरफ्तारियों का उल्लेख है। ईडी ने बीते 17 जनवरी को ईओडब्लू में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। हालांकि ईडी ने उससे 10 महीने पहले मार्च 2023 को भी ईओडब्लू को रिपोर्ट दी थी। इस तरह से करीब पांच महीने में ही ईओडब्लू ने यह चालान पेश किया है। उक्त मामले में प्रवर्तन निदेशालय के प्रतिवेदन के आधार पर ईओडब्ल्यू ने 17 जनवरी 2024 को केस फाइल किया था। इसके बाद इस मामले में ईओडब्ल्यू ने अरुण पति त्रिपाठी, अनवर ढेबर, त्रिलोक सिंह ढिल्लन और अरविंद सिंह को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

लगभग 12 दिन पहले शराब घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने रायपुर की पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट पेश की थी जोकि दस हजार पन्नों की थी। इस चार्ज शीट में रिटायर्ड आईएएस अनिल टुटेजा, कारोबारी अनवर ढेबर, त्रिलोक सिंह ढिल्लन और आबकारी विभाग के अधिकारी अरुणपति त्रिपाठी को मास्टरमाइंड बताया गया। दस्तावेज में बताया गया है कि सरकारी सिस्टम का दुरुपयोग करते हुए बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम दिया गया है।चार्ज शीट में कारोबारी और अधिकारियों के बीच हुई व्हाट्सएप चैट से लेकर शराब घोटाले के सिंडिकेट के बीच कामकाज का पूरा डाटा भी बताया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / केशव शर्मा/प्रभात

   

सम्बंधित खबर