पहली बार उज्जैन आने वाले इंवेस्टर्स एवं विशेष अतिथियों को शहर का अच्छा व्यू जाए: संभागायुक्त

उज्जैन, 15 फरवरी (हि.स.)। आगामी एक मार्च को उज्जैन जिला रंगारंग विक्रमोत्सव, विक्रम व्यापार मेला एवं इंवेस्टर्स समिट का साक्षी बनेगा। एक मार्च से 9 अप्रैल तक आयोजित होने वाले विक्रमोत्सव एवं विक्रम व्यापार मेला में आने वाले इंवेस्टर्स एवं विशेष अतिथियों को उज्जैन शहर का अच्छा व्यू मिले, इसके लिये सभी विभाग एवं सभी अधिकारी विशेष प्रयास करें।

संभागायुक्त डॉ. संजय गोयल ने गुरुवार शाम एक समीक्षा बैठक में कहा कि पहली बार आने वाले लोग उज्जैन से एक अच्छी याद लेकर जाए। इसके लिये आने वाले सभी इंवेस्टर्स, व्यापारियों एवं विशेष अतिथियों की सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाये। उक्त निर्देश उज्जैन संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल ने आज विक्रमोत्सव एवं विक्रम व्यापार मेला एवं इंवेस्टर्स समिट की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में दिये।

संभागायुक्त डॉ.गोयल ने कहा कि उक्त सभी आयोजनों के लिये वाहन पार्किंग की सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि व्यापार मेला में सभी दुकानें व्यवस्थित एवं कतार में लगेंगी। मेले से पूर्व सभी दुकानें अनिवार्य रूप से लग जानी चाहिये। संभागायुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अभी से सौंपे गये कार्यों को प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें। बताया गया कि विक्रम व्यापार मेला में फूड झोन एवं झूला विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा। ऑटोमोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक की अलग से शॉप भी रहेगी।

संभागायुक्त ने बैठक में मौजूद सभी डीलर्स से कहा कि वे ग्वालियर व्यापार मेला की तर्ज पर विक्रम व्यापार मेला में अपना श्रेष्ठ से श्रेष्ठ कार्य करके दिखायें। एमपीआईडीसी के राजेश राठौर ने बताया कि इंवेस्टर्स समिट में एक अलग से डोम बनाया जायेगा। समिट में अलग-अलग विषयों के अलग-अलग सत्र भी होंगे। फूड कोर्ट एवं सीएम लॉर्ज के लिये विशेष व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने स्वास्य्ग विभाग से विशेष सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि फायर एवं इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी की टीम भी मौजूद रहे। संभागायुक्त ने कहा कि जिन विभागों को कार्य करने में अधिकारी एवं कर्मचारी की कमी महसूस हो रही है, उन विभागों को अन्य विभागों से अधिकारी एवं कर्मचारी उपलब्ध कराये जायेंगे।

समीक्षा करते हुए डॉ.गोयल ने कहा कि कालिदास अकादमी में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व से ही दर्शकों की संख्या का आकलन कर लिया जाये। बेहतरीन लाईट एवं डेकोरेशन तथा बैठने के लिये भी सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। डॉ.गोयल ने कहा कि प्रसिद्ध कलाकारों के प्रदर्शन के दौरान काफी संख्या में दर्शकगण आ सकते हैं, अत: उन्हीं के अनुपात में उनके बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि विक्रमोत्सव का स्वरूप भव्य बनाया जाये।

विक्रमादित्य शोधपीठ के निदेशक डॉ.श्रीराम तिवारी ने बताया कि तैयारियां लगभग अन्तिम चरण में हैं। सभी सम्बन्धित लोगों को दायित्व सौंप दिये गये हैं। त्रिवेणी संग्रहालय विक्रम कीर्ति मन्दिर एवं कालिदास अकादमी में नृत्य एवं कवि सम्मेलन सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस अवसर पर प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

बैठक में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीना, आयुक्त नगर निगम आशीष पाठक, प्राधिकरण सीईओ संदीप सोनी सहित सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ललित/मुकेश

   

सम्बंधित खबर