नेतृत्व समागम : यूजीसी अध्यक्ष ने सामूहिक से व्यक्तिगत शिक्षा में परिवर्तन करने पर दिया जोर

लखनऊ, 16 फरवरी (हि.स.)। पूरे भारत से आये शिक्षाविद्दों के बीच अखिल भारतीय संस्थागत नेतृत्व समागम 2024 के दूसरे दिन विभिन्न पहलुओं पर दिनभर परिचर्चा चलती रही। दूर-दूर से आये विद्वान अपना वक्तव्य देते रहे। यह समागम लखनऊ विश्वविद्यालय में चल रहा है।

पहले सत्र में यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर ममीडाला जगदीश कुमार,एनईटीएफ के अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल डी सहस्रबुद्धे और भाषाविद् पद्मश्री चामू कृष्ण शास्त्री ने भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति के तीन अध्यक्षीय भाषण हुए।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर ममीडाला जगदीश कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर के प्रसिद्ध मालवीय हॉल में मुख्य भाषण दिया। उन्होंने देश के सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक विकास की व्यापक समझ के महत्व पर प्रकाश डाला और छात्रों के भविष्य और आकांक्षाओं को आकार देने में शिक्षकों की भूमिका पर जोर दिया। उनके भाषण का फोकस उच्च शिक्षा में परिणाम-आधारित शिक्षा और सामूहिक शिक्षा से व्यक्तिगत शिक्षा में परिवर्तन पर था।

प्रोफेसर कुमार ने छात्रों की विविध पृष्ठभूमि,संज्ञानात्मक क्षमताओं और आकांक्षाओं पर विचार करते हुए देश के भविष्य को आकार देने में सामूहिक यात्रा पर जोर दिया। विश्व स्तर पर भारत की सबसे बड़ी शिक्षा प्रणाली होने के कारण,उन्होंने छात्रों की पूरी क्षमता को उजागर करने और समग्र क्षमता को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत शिक्षा की वकालत की।

प्रोफेसर कुमार ने यूजीसी के चार प्रस्तावों पर चर्चा की,जिसमें एनईपी 2020 के मूल मूल्यों के साथ तालमेल बिठाते हुए उच्च शिक्षा और अनुसंधान में सीमा पार सहयोग पर जोर दिया गया। यूजीसी ने कई नए सुधार और संकल्प शुरू किए हैं,लेकिन शैक्षणिक संस्थानों में इन पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक है, संकाय और छात्र स्तर पर चुनौतियों का समाधान करने के लिए कुछ विचार-मंथन सत्र आयोजित करें।

प्रोफेसर कुमार ने एनईपी के बहु-विषयक दृष्टिकोण पर भी चर्चा की, जो छात्रों को उनकी स्ट्रीम के बजाय योग्यता के आधार पर विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम लेने के लचीलेपन को बढ़ावा देता है। उन्होंने यूजीसी की पहलों पर प्रकाश डाला, जैसे कि मालवीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और संस्थागत विकास योजना, जिसमें शिक्षकों के साथ अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।

भाषण का समापन प्रोफेसर कुमार द्वारा राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क और अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पर चर्चा के साथ-साथ 'अपार' आईडी कार्ड के लॉन्च के साथ, अकादमिक डेटा के लिए एक अद्वितीय छात्र पहचान बनाने के लिए एनईपी 2020 के साथ संरेखित करने के साथ हुआ। संक्षेप में, प्रो. कुमार ने संस्थागत नेताओं से भारत में शिक्षा प्रणाली के लाभ के लिए इन पहलों को लागू करने का आग्रह किया।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर