स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और उत्कृष्ट बनाने के लिए सरकार प्रयासरत: मंत्री पटेल

- राज्य मंत्री पटेल ने किया 108 कॉल सेंटर का निरीक्षण

भोपाल, 16 फरवरी (हि.स.)। लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने शुक्रवार को 108 कॉल सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने एकीकृत रेफेरल परिवहन प्रणाली (आईआरटीएस) को समझा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और उत्कृष्ट बनाने के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है।

राज्यमंत्री पटेल ने सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि आने वाले कॉल पर पूर्ण संवेदनशीलता से चर्चा कर सेवाओं के प्रदाय में सहयोग प्रदान करें। आईआरटीएस संचालक केके रावत, आईआरटीएस के उप संचालक डॉ. हिमांशु जायसवार उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि आईआरटीएस द्वारा प्रतिदिन लगभग 9000 प्रकरण अग्रेषित कर हितग्राहियों को एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जाती है। लगभग 4000 प्रकरण बेसिक और एडवांस लाइफ सपोर्ट के और लगभग 5000 प्रकरण गर्भवती महिलाओं और बच्चों को एम्बुलेंस सेवा प्रदाय संबंधी होते हैं। शहरी क्षेत्रों में रिस्पांस टाइम 18 मिनट, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रिस्पांस टाइम 25 मिनट है।

प्रदेश में 167 एडवांस लाइफ सपोर्ट, 835 बेसिक लाइफ सपोर्ट और 1008 जननी एम्बुलेंस वाहन द्वारा सेवा प्रदाय की जा रही है। दिसंबर 2023 में 1 लाख 56 हज़ार 433 और जनवरी 2024 में 1 लाख 54 हज़ार 558 नागरिकों को एम्बुलेंस सेवा का प्रदाय आईआरटीएस के माध्यम से किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचा / मुकेश

   

सम्बंधित खबर