यूपी बोर्ड : गाजीपुर व बलिया में स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में लगे कैमरे उपयुक्त नहीं, कार्यवाही के निर्देश

प्रयागराज, 16 फरवरी (हि.स.)। यूपी बोर्ड वर्ष 2024 की परीक्षा केन्द्रों के स्ट्रांग रूम प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की निगरानी में लगे सीसीटीवी कैमरे गाजीपुर व बलिया में 2-2 उपयुक्त नहीं पाये गये। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित जिला विद्यालय निरीक्षकों को उक्त स्ट्रांग रूम की स्वयं जाचं कराकर उसे तत्काल ठीक कराने तथा इसके लिए दोषी के विरूद्ध विधिक कार्यवाही-प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिये गये है।

यह जानकारी यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने शुक्रवार की शाम को देते हुए बताया है कि यूपी बोर्ड वर्ष 2024 की नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण परीक्षा के आयोजन के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों के स्ट्रांग रूम की निगरानी में लगाये गये सीसीटीवी कैमरां के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय, प्रयागराज में स्थित कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल रूम से परीक्षा केन्द्रों के स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग में देखा गया कि जनपद बलिया के 2 एवं गाजीपुर के 2 परीक्षा केन्द्रों के स्ट्रांग रूम प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के दृष्टिगत उपयुक्त नहीं है। उन्होंने बताया कि इनमें 1665 एम0जे0आर0एफ0 इ0का0, एम0पुर सराय मुबारक गाजीपुर एवं 1972 मौलाना ए0के0ए0 बालिका इ0का0 बरसारा गाजीपुर तथा 1328 रामरति आदर्श इ0का0, जकरिया रसड़ा बलिया एवं 1541 कुशमावती देवी इ0का0 पंपापुर लीलकर बलिया हैं।

सचिव ने बताया कि स्ट्रांग रूम में प्रश्नपत्रों की सुरक्षा में इस प्रकार की चूक से यह स्पष्ट है कि सम्बंधित प्रधानाचार्य-केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा दुराशयपूर्ण तरीके से शासन की मंशा के विरूद्ध शुचितापूर्ण परीक्षा के निष्पादन में बाधा उत्पन्न किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। यह स्थिति अत्यन्त गम्भीर है। इसलिए दोषी के विरूद्ध विधिक कार्यवाही-प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर