दैनिक दिनचर्या में शामिल करें योग, रहें निरोग : बीरपाल सिंह

विश्वविद्यालय में आयोजित योग कार्यक्रमविश्वविद्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम

मेरठ, 01 जून (हि.स.)। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के चीफ प्रोक्टर प्रो. बीरपाल सिंह ने कहा कि आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास योग और व्यायाम करने का समय नहीं है लेकिन कोरोना काल में लोगों ने योग के महत्व को अच्छे से समझा और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने एवं तनावमुक्त रहने के लिए योग का सहारा ले रहे थे।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार से योग जागरुकता कार्यक्रम शुरू हुआ। विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर प्रो. बीरपाल सिंह ने कहा कि यदि हम योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें तो आप शारीरिक और मानसिक तौर से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश ही नहीं पूरे विश्व ने योग को अपनाया है और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि योग करने से आप सभी चीजों में संतुलन बनाने में कारगर हो सकते हैं। मन को शांत रखने के लिए योग से बढ़कर कुछ नहीं है। रोज सुबह के समय योग करना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह योग करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं। यह शरीर से आलस्य को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है। योग करने वाला व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय रहता है, वह तनावमुक्त रहता है और हमेशा खुश नजर आता है। योग व्यक्ति को प्रकृति के पास ले जाता है।

इस दौरान योग विज्ञान विभाग के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने योग व प्रणायाम कराया व उससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। छात्रावास के आए छात्र व छात्राओं ने योग किया। इस अवसर पर प्रो. अशोक कुमार चौबे, डॉ. धर्मेंद्र कुमार, प्रो. राकेश शर्मा, डॉ. अमरपाल आर्य, डॉ. नवज्योति सिद्धू, सत्यम कुमार सिंह, ईशा पटेल, अंजुम मलिक, डॉ. कमल शर्मा, साक्षी मावी आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कुलदीप/पवन

   

सम्बंधित खबर