उज्जैन में इंवेस्टर्स समिट एक और दो मार्च को होगी आयोजित

उज्जैन, 16 फरवरी (हि.स.)। आगामी एक और दो मार्च को उज्जैन में भव्य स्तर पर इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि आने वाले दिनों में उज्जैन में आयोजित होने वाली समिट, क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन के बारे में मध्य प्रदेश औद्योगिक विभाग कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा शुक्रवार को स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत की गई। एमपीआईडीसी के क्षेत्रीय कार्यालय के कार्यकारी संचालक राजेश राठौर ने इंवेस्टर्स समिट के बारे में पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय के अन्तर्गत उज्जैन, देवास, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच और आगर-मालवा जिले आते हैं। हमारे क्षेत्र में कुल औद्योगिक क्षेत्र में से 11 विकसित हैं तथा सात विकासाधीन हैं। इसमें 997.44 हेक्टेयर का क्षेत्रफल विकसित हो चुका है तथा 1902.58 हेक्टेयर जमीन विकासाधीन है। उज्जैन में औद्योगिक विकास हेतु कुल 133.66 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध है, जिसका ऑनलाइन अलॉटमेंट आने वाले दिनों में किया जाएगा।

राठौर ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की मंशा के अनुरूप इंवेस्टर्स समिट का आयोजन डी-सेंट्रलाईज्ड तरीके से किया जायेगा। इस सम्मेलन में स्थानीय निवेशक भी शामिल होंगे। साथ ही नये उद्योगपतियों को भी उद्योग लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। इस क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन में डेयरी, खाद्य पदार्थ, एग्रीकल्चर, फिल्म निर्माण और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने वाले उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जायेगा। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके अतिरिक्त मेडिकल डिवाइस और फार्मेसी के उद्योग भी यहां स्थापित किये जाएंगे। इसके अतिरिक्त नागझिरी में समाचार-पत्रों की प्रिंटिंग प्रेस मशीन को स्थापित करने में क्लस्टर बनाये जाने पर योजना बनाई जायेगी। इस सम्बन्ध में अलग से मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करने का आश्वासन राठौर द्वारा दिया गया।

क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन का आयोजन एक और दो मार्च को शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के मैदान में किया जायेगा। प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार प्रात: 9.30 बजे से पंजीयन प्रारम्भ होगा। इसके पश्चात इंजीनियरिंग महाविद्यालय के अवंतिका हॉल में प्रात: 10.30 बजे से उद्घाटन सत्र का आयोजन किया जायेगा। इसके बाद दोपहर 2 बजे से एमएसएमई और स्टार्टअप, मध्य प्रदेश में निवेश के अवसर पर सत्र आयोजित किये जायेंगे। दोपहर 1.45 बजे से 3 बजे तक महाविद्यालय के मालवा हॉल में उद्योगपतियों के साथ बैठक आयोजित की जायेगी। साथ ही शिप्रा हॉल में ‘बायर-सेलर मीट’ का आयोजन किया जाएगा।

दो मार्च को प्रात: 10.30 बजे से ‘बायर-सेलर मीट’ का आयोजन व विषयगत सत्र का आयोजन किया जायेगा। इसके पश्चात अवंतिका हॉल में टूरिज्म पर धार्मिक पर्यटन पर फोकस और फिल्म निर्माण उपकरणों का प्रस्तुतिकरण दिया जायेगा। दोपहर 12 बजे से फार्मास्युटिकल और मेडिकल डिवाइस के अवसर और चुनौतियों पर चर्चा सत्र का आयोजन किया जायेगा। इसके पश्चात अवंतिका हॉल में दोपहर 1.30 बजे से समापन सत्र का आयोजन किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचा / मुकेश

   

सम्बंधित खबर