जिला न्यायाधीश, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने जेल की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बेमेतरा, 17 फ़रवरी (हि.स.)। जिला न्यायाधीश बृजेन्द्र कुमार शास्त्री, कलेक्टर रणबीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू द्वारा शनिवार को संयुक्त रूप से जिला जेल बेमेतरा का निरीक्षण किया। जिले के जेल में बंदियों से संवाद किया और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं और सुरक्षा के बारे में जानकारी की गई।

निरीक्षण के बाद जेल प्रशासन को जरूरी निर्देश दिए गए। उसके बाद महिला बैरक में पहुंचकर महिला कैदियों से बातचीत की। महिला कैदियों के साथ मौजूद बच्चों के रखरखाव के बारे में जानकारी ली। कैदियों को मिलने वाले भोजन व अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी लेने के बाद जेल प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने उप जेल से संबंधित उपलब्ध इन्फास्ट्रक्चर, जेल की क्षमता, निरुद्ध बंदियों के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात करने एवं न्यायालय पेशी में उपस्थित होने के संबंध में निरीक्षण कर समीक्षा की गयी।

यहां उन्होंने पुरुष बंदीगृह के सभी बैरकों का निरीक्षण किया तथा महिला बंदीगृह का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जेल के अस्पताल का भी निरीक्षण किया। जेल में स्थायी रूप से चिकित्सक की नियुक्ति के बारे में जानकारी ली और इसकी पुष्टि की। चिकित्सक से उन्होंने बंदियों को दी जा रही चिकित्सा सुविधा व दवाइयों की जानकारी ली तथा बंदियों से भी इस संबंध में पूछताछ की।’

उन्होंने जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम, विधिक प्रकोष्ठ का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की। जेल में कैंटीन, बंदियों द्वारा संचालित प्रिंटिंग प्रेस, सिलाई-बुनाई कक्ष, शिक्षा केन्द्र इत्यादि का भी निरीक्षण किया। बंदियों से बातचीत करते हुए जानकारी प्राप्त की कि उन्हें जेल मेन्युअल के अनुरूप सुविधाएं मिल रही है या नहीं। बच्चों के साथ रहने वाले महिला बंदियों के बारे में उन्होंने जेल अधीक्षक से महिला बंदियों के बच्चों को मिलने वाली सुविधाएं जैसे कि स्वास्थ्य, शिक्षा और उनके सर्वांगीण विकास हेतु व्यवस्था की जानकारी ली।

उच्चतम न्यायालय के परिपालन में गठित समिति द्वारा जिला बेमेतरा स्थित जिला जेल बेमेतरा की वर्तमान कैदी क्षमता भविष्य की मांगों के आधार पर जिला में नया जेल स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण, लंबित परियोजना सहित अन्य जरूरतों की समीक्षा की गयी। समिति द्वारा वर्तमान जिला जेल बेमेतरा से संबंधित प्रोजेक्ट/प्रपोजल्स की वर्तमान वस्तु स्थिति का मूल्यांकन तथा वर्तमान जिला जेल के विस्तारण के आवश्यकता पर विचार किया गया। साथ ही साथ कैदियों के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा, उनके खान-पान, प्राप्त होने वाले मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की भी समीक्षा की गयी। उक्त निरीक्षण के दौरान सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जसविंदर कौर सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजमानी मलिक, अपर कलेक्टर, डॉ. अनिल बाजपेयी अपर कलेक्टर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी बेमेतरा युगल किशोर उर्वशा, एसडीओपी मनोज तिर्की, एलएडीसीएस चीफ, दिनेश तिवारी, एलएडीसीएस डिप्टी, मोतीलाल वर्मा री अधीक्षक, दिनेश चंद्र ध्रुव, उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण

   

सम्बंधित खबर