आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को नहीं मिल रहा गर्म भोजन

मीरजापुर, 17 फरवरी (हि.स.)। जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति बदहाल है। धात्री व गर्भवती माताओं को भी पर्याप्त मात्रा में पोषाहार नहीं मिल पा रहा है। इसके अलावा शासन की ओर से प्रारंभ की गई गर्म भोजन की व्यवस्था में भी लापरवाही सामने आ रही है।

जनपद के 836 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म भोजन नहीं मिल पा रहा है। इसका कारण केंद्र परिषदीय विद्यालयों से 200 मीटर से अधिक दूरी पर स्थित है। इन केंद्रों पर गर्म भोजन बनाने के लिए बर्तन, सिलेंडर आदि की व्यवस्था नहीं हो सकी है। हालांकि जिले के 1812 केंद्रों पर गर्म भोजन बच्चों को मुहैया कराया जा रहा है।

जिले में संचालित 2668 आंगनबाड़ी केंद्रों में से कुछ केंद्र ऐसे हैं, जहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता न तो घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर रही हैं, न ही केंद्र पर बच्चों के लालन पालन, स्वास्थ्य, सफाई व सामान्य बीमारियों के संबंध में महिलाओं को शिक्षित कर रही हैं। इस मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम निधि से ग्राम प्रधान और नगर पालिका परिषद में अधिशासी अधिकारी की ओर बर्तन और गैस कनेक्शन की खरीद की जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी की ओर से दिशा निर्देश जारी किया गया है। अन्य शिकायतों की भी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर