शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान में लगेगी मिलावट खोरों पर लगाम: डॉ. बीएल मीणा

जयपुर, 19 फ़रवरी (हि.स.)। आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में पन्द्रह फरवरी से शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले में मिलावटखोरों के विरुद्ध खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के तहत नियमित रूप से कार्रवाई किए जाने के साथ ही विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय डॉक्टर बीएल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि पन्द्रह फरवरी से चल रहे शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान में मिलावटी तेल, घी,दूध मसाले मिलावटी खाद्य पदार्थों,पेय पदार्थों एवं अन्य मिलावटी खाद्य पदार्थों जैसे आटा,बेसन इत्यादि की खुले में बिक्री पर रोकथाम के लिए पुलिस विभाग के साथ विशेष अभियान संचालित कर नियमानुसार मिलावटखोरों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही फ्लैक्स,साइनबोर्ड,पोस्टर,होर्डिंग्स, मीडिया वर्कशॉप,ऑनलाइन वीडियो सन्देश व बैनर के साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थों एवं मिलावट के प्रति जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान में आमजन को श्री अन्न (मोटा अनाज) के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही चल खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थों की मौके पर ही जांच और खाद्य कारोबार कर्ताओं को खाद्य अनुज्ञा पत्र-रजिस्ट्रेशन जारी करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा। खाद्य कारोबारियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ खाद्य पदार्थ के निर्माण, भंडारण, परिवहन एवं विक्रय सम्बन्धी प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। ईट राईट इनिशिएटिव के अंतर्गत निर्धारित चालीस मानकों के आधार पर खाद्य पदार्थ बेचने एवं खाने के विभिन्न स्थानों जैसे विद्यालय को ईट राईट स्कूल, परिसरों को ईट राईट कैम्पस, धार्मिक स्थानों को ईट राईट प्लेस ऑफ वर्शिप, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड को ईट राईट स्टेशन के रूप में प्रमाणित किया जाएगा। साथ ही क्लीन स्ट्रीट फूड हब का चयनीकरण कर प्रमाणित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर