जिला कलेक्टर का नवाचार : प्रत्येक ब्लॉक में लगेगी लाडों की चौपाल, बेटियों की झिझक होगी दूर

जिला महिला समाधान समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जिला कार्यदल समिति की बैठक लेते हुए जिला कलेक्टर।

डूंगरपुर, 19 फरवरी (हि.स.)। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को जिला महिला समाधान समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जिला कार्यदल समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र, वन स्टॉप सेंटर, उड़ान योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने नवाचार के तहत जिले के प्रत्येक ब्लॉक में लाडों की चौपाल नाम से कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। लाडों की चौपाल के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं के विशेष योगदान को प्रोत्साहित करने और समस्याओं को साझा करने के लिए मंच प्रदान किया जाएगा। इससे उनकी झिझक भी दूर होगी और बालिकाओं व महिलाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच का विकास होगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न के लिए आंतरिक समितियों का गठन अतिशीघ्र करें। जिन विभागों और संस्थानों में अब तक आंतरिक समितियों का गठन नहीं हुआ है उनसे 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। महिलाओं के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक उन्नयन के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करना होगा। जिला कलक्टर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर जन जागरण अभियान चलाने और इसमें जन सहभागिता के साथ नुक्कड़ नाटक, रंगोली प्रतियोगिता, बालिका जन्मोत्सव आदि गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए।

सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग डूंगरपुर मोतीलाल मीणा ने बताया कि असंगठित क्षेत्र की महिलाओं की सामाजिक, घरेलू हिंसा और कार्यस्थल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र पर जनवरी 2023 से जनवरी 2024 तक प्राप्त 180 प्रकरणों में से कुल निष्पादित 159 व प्रक्रियाधीन 21 प्रकरणों पर चर्चा की गई। इनमें ज्यादातर मामले घरेलू हिंसा के सामने आए। वन स्टॉप सेंटर पर अप्रेल 2023 से जनवरी 2024 तक के 155 प्रकरण प्राप्त हुए। इनमें से 154 प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया है। वहीं, पांच दिन के लिए 67 महिलाओं को आश्रय प्रदान किया गया। 107 महिलाओं को आर्थिक सशक्तीकरण के लिए रियायती दर पर ऋण प्रदान किए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष व्यास/संदीप

   

सम्बंधित खबर