कृषि विभाग के सहयोग से वित्तीय वर्ष 24 में दस शिक्षित युवाओं ने खोला खाद—बीच केन्द्र

कानपुर, 20 फरवरी (हि.स.)। प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना के तहत कानपुर में एग्रीकल्चर से स्नातक करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण देकर दस युवाओं ने अपना रोजगार शुरू किया है। जबकि इस योजना के तहत कृषि विभाग ने 22 को लाइसेंस उपलब्ध कराई है। यह जानकारी मंगलवार को उप कृषि निदेशक चौधरी अरुण कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयास से कृषि एवं किसानों को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। वित्तीय वर्ष 2023—24 के लिए कृषि विभाग को 28 शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें खेती के लिए खाद, बीज सहित अन्य कृषि से संबंधित दवा और जानकारी देने के लिए दुकान संचालित करने का लाइसेंस दिलाना था।

इस संबंध में कृषि विज्ञान से स्नातक एवं डिप्लोमा करके रोजगार की तलाश में बैठे छात्रों को प्रशिक्षण देना एवं लाइसेंस उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें लोन उपलब्ध कराया था। शासन ने इसे लेकर ऑनलाइन आवेदन मांगा था। जिसके तहत 27 स्नातक युवाओं का चयन किया गया। लेकिन 22 युवाओं ने प्रशिक्षण किया और उन्हें खाद बीज एवं कृषि से संबंधित अन्य दवाओं को बेचने का लाइसेंस दिया गया। हालांकि प्रशिक्षण व लायसेंस प्राप्त करने के बाद दस युवाओं ने कृषि से संबंधित दुकाने खोली। जिसमें से दो युवाओं ने बैंक से आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए लोन के लिए आवेदन किया है।

उन्होंने बताया कि सही ढंग से कुल दस शिक्षित युवाओं ने लाभ पाया और अपने—अपने क्षेत्र में दुकान खोला और अपने कार्य में लगे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर