गुरुकुल में युवा मंथन सम्मेलन का हुआ आयोजन

हरिद्वार, 20 फ़रवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय भौतिक विज्ञान विभाग के सभागार में युवा मंथन कार्यक्रम का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमदेव शतांशु प्रोफेसर विवेक कुमार एवं मुख्य वक्ता प्रोफेसर परविंदर कुमार ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

कुलपति ने छात्रों से पर्यावरण संरक्षण करने के लिए आगे आने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में भौतिक भौतिकता का बढ़ावा मानवीय जीवन के लिए खतरा साबित हो सकता है। उन्होंने बच्चों पर मोबाइल फोन से पड़ रहे दुष्प्रभाव के द्वारा समझाया।

मुख्य वक्ता प्रोफेसर परविंदर कुमार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए यदि अभी नहीं चेते तो फिर भविष्य में वह दिन दूर नहीं जब हमारे आने वाली पीढि़यां बूंद-बूंद पानी के लिए तरस जाएंगे।ं प्रोफेसर परविंदर ने प्लास्टिक की बोतल के दुष्प्रभावों पर विस्तार से प्रकाश डाला। युवा मंथन कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में छात्र-छात्राओं द्वारा मानवीय गतिविधियां जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार है या नहीं विषय पर पक्ष और विपक्ष में विचार रखें। मंच संचालन डॉ सुयश भारद्वाज ने किया। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक डॉ रविंद्र कुमार ने कहा कि ऐसे आयोजनों से छात्रों में ऊर्जा का प्रसार होता है।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम यूजीसी द्वारा प्रस्तावित था जिसका विषय लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट रहा। डॉ मयंक मलिक ने मुख्य अतिथि को धन्यवाद ज्ञापित किया। छात्रों में राजनीतिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए यदि मैं पर्यावरण मंत्री होता तो क्या करता विषय पर छात्रों द्वारा अपने व्याख्यान दिए गए। इस अवसर पर निर्णायक मंडल के सदस्य डॉ सुहास, डॉक्टर प्रशांत तेवतिया, डॉ राकेश भुटियानी, डॉ संदीप, डॉ लोकेश जोशी रहे।

द्वितीय सत्र के संयोजक डॉ सुयश भारद्वाज रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ किशन शोध छात्र प्रशांत कौशिक, प्रियांश, उत्सुक का योगदान रहा। कार्यक्रम में अध्यक्ष रसायन विज्ञान डॉ ऋषि शुक्ल, प्रोफेसर पवन कुमार, डॉ विपिन कुमार, डॉ जसपाल सिंह, डॉ मयंक मलिक, तरुण कुमार उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर