मप्र: प्रदेश के कई हिस्सों में कई मौसम प्रणाली सक्रिय, भोपाल-उज्जैन में गर्मी, ग्वालियर-चंबल में बूंदाबांदी के आसार

भोपाल, 21 फ़रवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में एक साथ कई मौसम प्रणाली सक्रिय है जिसके चलते कुछ हिस्सों में बारिश और ओले गिरने के साथ तेज ठंज महसूस हो रही है तो अन्य हिस्सों में अब तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है और धूप चुभने लगी है। मंगलवार को ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड और दतिया में बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हुई। वहीं दूसरी तरफ राजधानी भोपाल, उज्जैन में तापमान में बढ़ोत्तरी होने से गर्मी का एहसास हुआ। मौसम विभाग ने उत्तरी मप्र के संभाग में आगले 3 दिन के लिए बारिश-ओले की संभावना जताई है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ममता यादव के अनुसार दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिविटी (पश्चिमी विक्षोभ) और साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। भोपाल में मंगलवार सुबह से ही गर्मी का असर रहा। इससे दिन का तापमान भी बढ़ गया। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के तापमान में सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना है। बुधवार को भी भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत प्रदेश के बाकि हिस्सों में साफ मौसम रहेगा। दमोह, टीकमगढ़ और खजुराहो में पारा 34 डिग्री पार होगा। उत्तर भारत में 280 से 290 किमी की रफ्तार से जेट स्ट्रीम चलेगी। जेट स्ट्रीम का असर तो प्रदेश में कम, लेकिन वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

ग्वालियर-चंबल में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार

वहीं मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल संभाग में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मौसम बदल गया है। मंगलवार को ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड और दतिया में बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हुई। दतिया जिले में मंगलवार को बारिश के साथ ओले गिरे हैं। इससे दिन के टेम्प्रेचर में गिरावट हुई है। बुधवार को भी यहां ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। भिंड और मुरैना में बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा / उमेद

   

सम्बंधित खबर