इंदौरः मतदाता जागरूकता के तहत चुनावी काका और चुनावी काकी को मिल रही राज्य स्तर पर सराहना

- संभागायुक्त ने चुनावी काका और चुनावी काकी शुभंकर के चित्रों की प्रदर्शनी का अनावरण किया

इंदौर, 7 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर इंदौर संभाग में मतदान के प्रतिशत में वृद्धि के लिए स्वीप अभियान के तहत मतदाता जागरूकता हेतु विशेष प्रयास चल रहे है। इसी के तहत संभाग के जिलों में अनेक नवाचार भी किये जा रहे हैं। संभागायुक्त दीपक सिंह द्वारा स्वीप अभियान की गतिविधियों का संबंधित जिलों में पहुंचकर जायजा लेकर मतदाता जागरूकता गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी सिलसिले में वे संभाग के झाबुआ में पहुंचकर उन्होंने एक नवाचार के तहत चुनावी काका और चुनावी काकी मतदाता जागरूकता अभियान के चित्रों की प्रदर्शनी का अनावरण किया और उसका अवलोकन किया। इस अवसर पर आईजी अनुराग तथा पुलिस अधीक्षक झाबुआ पद्म विलोचन शुक्ल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए झाबुआ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा मीना द्वारा लांच किए गए शुभंकर चुनावी काका और चुनावी काकी को झाबुआ जिले के आदिवासी अंचल के गाँव-गाँव सहित पूरे प्रदेश में सराहना मिल रही है। इन शुभंकरों की वेशभूषा जो जिले के आदिवासी समाज में प्रचलित पारम्परिक वस्त्रों और श्रृंगार से प्रेरित हैं। यह राष्ट्रीय स्तर तक संस्कृति के प्रसार को इंगित करता है। जब भी कोई इन शुभंकर को देखेगा तो इस क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत से अवगत होगा। मतदान की है तैयारियाँ, सबसे आगे रहेंगी नारियां थीम पर मतदाता जागरूकता में चुनावी काकी महिला सशक्तीकरण में महती भूमिका अदा कर रही है। 'चुनावी काका' और 'चुनावी काकी' युगल है जो सम्पूर्ण परिवार को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इन शुभंकरों का आकर्षक रूप पहली बार मतदान करने वाले युवा वर्ग के बीच भी चर्चा का विषय बना हुआ है और जिले के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में महती भूमिका निभाएंगे।

वर्तमान में झाबुआ जिले के शुभंकर प्रदेश स्तर पर इनकी रचनात्मकता और जीवंतता के लिए सराहे जा रहे है और जिले की ख्याति में नए रूप में बढ़ावा कर रहे हैं। जिला प्रशासन का यह प्रयास अवश्य ही झाबुआ की जनता को मतदान के लिए प्रेरित करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर