छग विधानसभा :सड़क निर्माण में गड़बड़ी हुई होगी तो उसकी जांच कराई जाएगी : श्याम बिहारी जायसवाल

रायपुर, 22 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ विधानसभा में कार्यवाही के तेरहवें दिन गुरुवार को भाजपा विधायकों ने प्रधानमंत्री सड़क एवं मुख्यमंत्री सड़क योजना का मामला उठाया। बिलासपुर संभाग में डीएमएफ मद से सड़क निर्माण और भिलाई के हथखोज में सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जे को लेकर सवाल उठा। जिस पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल और उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने जवाब दिया। मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि ज़िले के ईई स्तर के अधिकारी ले जाकर भौतिक सत्यापन करायेंगे। सड़क निर्माण में गड़बड़ी हुई होगी तो उसकी जांच भी कराई जाएगी।

बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने पूछा कि बिलासपुर और मुंगेली में प्रधानमंत्री सड़क योजना के लिए सड़क स्वीकृत किए गए हैं, जो 2021 से है।इस काम में टेंडर की प्रक्रिया कब तक पूरी हो जाएगी। इस सवाल के जवाब में मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने जवाब दिया। श्याम बिहारी ने बताया कि टेंडर की प्रक्रिया विस्तृत है और जल्द ही काम शुरु होगा। इस पर विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश में सड़कों की हालत खराब है ले देकर कुछ सड़क स्वीकृत हुए हैं।ग्रामीण इलाकों में स्थिति और खराब है।जिसके कारण गांववाले नाराज हैं।मंत्री जी से मैं कहना चाहता हूं कि टेंडर की प्रक्रिया विस्तृत नहीं है जो चलती रहेगी।जब राशि स्वीकृत हो चुकी है तो उस सड़क का काम क्यों नहीं कराया जा रहा है,इस काम की कुछ समय सीमा बताएंगे। विधायक धरमलाल कौशिक के सवाल पर मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि इस काम को शीघ्र किया जाएगा।क्योंकि समय से पहले टेंडर खोल नहीं सकते। जैसे ही टेंडर की समय सीमा पूरी होगी। टेंडर खोलकर काम को बांट दिया जाएगा।

भाजपा विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि सड़क स्वीकृत होने के बाद भी सड़कें नहीं बन पाई हैं। मुरम बिछाई का ब्यौरा दिया गया है जबकि बाक़ी काम प्रगति पर होने की जानकारी दी गई है। जवाब बता रहा है कि डीएमएफ मद की अफ़रातफ़री का मामला दिख रहा है। तीस-तीस लाख की सड़क दो सालों में ना बन सके तो बड़ी सड़कों का क्या होगा? दस सड़कों का मुझे ले जाकर भौतिक सत्यापन करायेंगे क्या?

इस सवाल के जवाब में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि निश्चित रूप से आप जिला लेवल के अधिकारी के साथ जाकर सड़क निर्माण कार्य को देख सकते हैं।मौके पर जाकर जो भी दिक्कतें आ रही हैं उसे देखकर अधिकारियों से सलाह मशविरा कर सकते हैं।साथ ही साथ सड़क क्यों नहीं बनी इस बात की भी जांच कराई जाएगी।

इस सवाल का जवाब सुनने के बाद अध्यक्ष रमन सिंह ने मंत्री से पूछा कि 30 लाख में कौन सी सड़क बनती है।ये कैसा जादू है और कौन जादूगर है, जो 30 लाख में सड़क बना रहा है। अध्यक्ष के सवाल पर विधायक धरमजीत सिंह ने कहा कि यही वो डीएमएफ का पैसा है जिसे इस तरह के कामों में लगाकर बंदरबांट किया जाता है। इस पर अध्यक्ष ने मंत्री को सवाल का जवाब और कार्रवाई की बात करने पर बधाई दी।

विधानसभा में भाजपा विधायक रिकेश सेन ने हथखोज इंडस्ट्रियल एरिया में 100 एकड़ पर हुए अवैध कब्जे का मामला उठाया। रिकेश सेन ने उद्योग मंत्री से जवाब मांगा कि क्या वो सरकारी जमीन को कब्जे से मुक्त करवाएंगे।यदि हां तो कितने दिनों में ये काम होगा। ताकि वहां की जमीन पर उद्योग लगाकर नौजवानों को रोजगार दिया जा सके।

जवाब में उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि यदि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करके निर्माण हुआ है तो उसे कब्जा मुक्त कराया जाएगा। इसी बीच भिलाई के कांग्रेस नगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि विधायक को तो सिर्फ बुलडोजर चलाना है इसलिए बुलडोजर चलाने की परमिशन चाहते हैं।इस पर विधायक रिकेश सेन ने कहा कि यह मांग मैंने अपने घर के लिए नहीं की है,बल्कि नौजवानों के भविष्य के लिए की है।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर