बाबा देवपुरी पर बनेगा भव्य मंदिर: ऐंदल सिंह

- मंत्री ऐंदल सिंह कंषाना ने बाबा देवपुरी मंदिर की आधारशिला रखी

मुरैना, 22 फरवरी (हि.स.)। प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री ऐंदल सिंह कंषाना ने गुरुवार को नवीन भव्य बाबा देवपुरी मंदिर के निर्माण की आधार शिला रखी। उन्होंने कहा कि यह मंदिर सर्व समाज के सहयोग से लगभग साढ़े 3 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार होगा।

मंत्री कंषाना ने कहा कि बाबा देवपुरी का मंदिर प्राचीन है। यहां बाबा देवपुरी ने समाधी ली थी। बाबा देवपुरी का मंदिर इस प्रकार का बनेगा, कि यहां पर्यटन के रूप में दूर-दराज के लोग घूमने आयेंगे। कार्यक्रम में उन्होंने 101 संत महात्माओं का मंच पर पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत अभिनंदन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष आरती गुर्जर, जनपद अध्यक्ष मुरैना मोहर सिंह कंषाना सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कृषि मंत्री ऐंदल सिंह कंषाना ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की वर्षो से मांग चली आ रही थी कि बाबा देवपुरी का मंदिर भव्य रूप से बने, इसके लिये हम सभी का सहयोग अवश्य लिया जाये। बाबा देवपुरी के मंदिर निर्माण की शुभघड़ी आ चुकी है। 22 जनवरी को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी, ठीक 22 फरवरी को बाबा देवपुरी के भव्य मंदिर की आधारशिला रखी गई है। यह मंदिर भव्य और आकर्षक बनेगा, यह मेरा विश्वास है।

मंत्री कंषाना ने कहा कि संत भगवान का रूप होते है, मैं सभी से आग्रह करता हूं कि सभी के दुख-दर्द में शामिल रहें, दूसरों का दुख अपना दुख समझें और दूसरों की खुशी अपनी खुशी समझें। मंदिर निर्माण के लिये सर्व समाज की समिति बनाई जायेगी, इस मंदिर के निर्माण में भले ही एक-एक रूपये प्राप्त होगा, किन्तु सम्मान से लिया जायेगा। ग्रामीणों की मांग पर मंत्री कंषाना ने कहा कि विद्युत की समस्या शीघ्र हल होगी, मैं विद्युत विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में अवश्य चर्चा करूंगा। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार अभी रेत पर प्रतिबंध लगा हुआ है, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद ऐसी खदानों से रेत लेने की अनुमति मिलेगी, जहां घडिय़ाल और फोरेस्ट भूमि नहीं होगी। कार्यक्रम को शीतलदास महाराज, दीनबंधु महाराज ने भी संबोधित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

   

सम्बंधित खबर